×

मिठाईवालों अब नहीं चलेगी मनमानी, लड्डू,पेड़ा व जलेबी पर सरकार की होगी निगरानी

रकार ने स्थानीय दुकानों यानी हलवाई की दुकान पर मिलने वाले खाने-पीने के सामान की क्वालिटी में सुधार लाने के लिए नए नियम लागू करने का फैसला किया है।  1 जून 2020 के बाद से, स्थानीय मिठाई की दुकानों को भी परातों एवं डब्बों में बिक्री के लिए रखे गये मिठाई के लि

suman
Published on: 26 Feb 2020 8:19 AM GMT
मिठाईवालों अब नहीं चलेगी मनमानी, लड्डू,पेड़ा व जलेबी पर सरकार की होगी निगरानी
X

नई दिल्ली सरकार ने स्थानीय दुकानों यानी हलवाई की दुकान पर मिलने वाले खाने-पीने के सामान की क्वालिटी में सुधार लाने के लिए नए नियम लागू करने का फैसला किया है। 1 जून 2020 के बाद से, स्थानीय मिठाई की दुकानों को भी परातों एवं डब्बों में बिक्री के लिए रखे गये मिठाई के लिए ‘निर्माण की तारीख’ तथा 'उपयोग के सही समय की जानकारी बतानी होगी। मौजूदा समय में, इन विवरणों को पहले से बंद डिब्बाबंद मिठाई के डिब्बे पर उल्लेख करना अनिवार्य है।

यह पढ़ें...कब बंद होगी आतंक की दुकान: बालाकोट एयरस्ट्राइक की बरसी पर पाक ने की नापाक हरकत

एफएसएसएआई यानी भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने आम लोगों के स्वास्थ्य खतरों को देखते हुए यह कदम उठाया है। उपभोक्ताओं को बासी / खाने की अवधि समाप्त होने के बाद भी मिठाइयों की बिक्री की सूचना मिलने के बाद इस संबंध में एक निर्देश जारी किया गया है।

यह पढ़ें...नीतीश और तेजस्वी की बीस मिनट की मुलाकात ने दिखाया रंग, पास हो गया ये प्रस्ताव

एफएसएसएआई के आदेश में कहा गया है, ‘‘सार्वजनिक हित में और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, यह तय किया गया है कि खुली बिक्री वाली मिठाइयों के मामले में, बिक्री के लिए रखी मिठाई के कंटेनर / ट्रे पर 'निर्माण की तारीख' और 'उपयोग की अवधि' जैसी जानकारियों को प्रदर्शित करना होगा।’’ यह आदेश एक जून, 2020 से प्रभावी होगा। आदेश के अनुसार राज्यों के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों को इन निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। इस नियम का अगर सख्ती से पालन होने लगेगा तो लोगों को स्वादिष्ट मिठाई के साथ हाइजनिक भी मिलेगी। लोग इससे खाकर फूड पॉयजनिक से नहीं होंगे दो चार, अब जून के बाद सरकार उठाने जा रही हलवाई दुकानों पर नकेल कसने के लिए ये सारे कदम।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story