×

मोदी सरकार ने किसानों के खाते में डाले दो-दो हजार रुपए, चेक करे कहीं...

जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है, तब से वो कोई न कोई नई स्कीम लेके आ रहे हैं। एक बार उन्होंने फिर से किसानों के लिए नई स्कीम लाए हैं।

Roshni Khan
Published on: 24 Dec 2019 7:05 AM GMT
मोदी सरकार ने किसानों के खाते में डाले दो-दो हजार रुपए, चेक करे कहीं...
X

नई दिल्ली: जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है, तब से वो कोई न कोई नई स्कीम लेके आ रहे हैं। एक बार उन्होंने फिर से किसानों के लिए नई स्कीम लाए हैं। इस स्कीम के अंदर 2 करोड़ 72 लाख किसानों के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपए भेजे गए हैं। आपको बता दें कि सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का दूसरा चरण शुरू कर दिया है जिसमें किसानों को सहायता राशी भेजने का काम किया जा रहा है। इस स्कीम के अंदर चौथी किस्त किसानों के बैंक खातों में भेज दी गई है।

ये भी पढ़ें:सूर्य ग्रहण का इन राशियों पर पडे़गा दुष्प्रभाव, जानिए इसमें कौन-कौन है शामिल

सरकार ने दिया किसानों को तोहफा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के अंदर किसानों के मन में कई तरह की आशंकाएं थीं जैसे कि क्या यह स्कीम अगले साल बंद हो जएगी। किसानों की इस समस्या को दूर करते हुए पीएम मोदी ने उनके अकाउंट में पैसे भेजे और बता दिया कि यह सुविधा आगे भी मिलती रहेगी।आपको बता दें चौथी किश्त में सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश के किसानों को मिला है। राज्य के 70,97,246 किसानों के बैंक खाते में सरकार ने 2000-2000 रुपए डाले हैं।

पहले चरण में इन किसानों को नहीं मिला था लाभ

पहले चरण में राजस्थान के किसानों को थोड़ी निराशा हाथ लगी थी, सरकार के पास रिकॉर्ड न होने की स्थिति में उस दौरान काफी किसान इस स्कीम से चूक गए थे। चौथे चरण में प्रदेश के 15,29,504 किसानों के बैंक खाते में ही पैसे भेजे गए हैं। आंध्र प्रदेश के 31,19,125 किसानों को दूसरे चरण का पैसा भेजा गया है, जबकि तेलंगाना के 22,17,299 किसानों के खाते में पैसा भेजा गया है।

ये लोग नहीं उठा सकते स्कीम का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में किसानों को पैसे भेजने से पहले सरकार उनके आर्थिक स्थिति के बारे में भी जांच पड़ताल करते हैं। इस स्कीम का फायदा एमएलए, मंत्री, एमपी और मेयर नहीं उठा सकते भले ही वह किसानी ही क्यों ना करते हुए। केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी व 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को भी यह सुविधा नहीं दी गई है। पेशेवर, डॉक्टर, सीए, वकील, इंजीनियर, आर्किटेक्ट को भी इसका फायदा नहीं मिलेगा।

ये भी पढ़ें:जब गाते वक़्त गले से निकल आया था खून, आज इनकी आवाज के सब है दीवाने

स्कीम का फायदा लेने के लिए खुद करें रजिस्ट्रेशन

अगर आप किसान हैं और आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के लिए आवेदन नहीं किया है तो आज ही करा लें। इसके लिए आपको किसी सरकारी केंद्र नहीं जाना बल्कि अपने स्मार्टफोन से ही इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। आपको रजिस्ट्रेशन के लिए किसान पोर्टल पर जाना होगा और अपनी जानकारी देनी होगी। इसका आवेदन बिलकुल मुफ्त होगा।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story