×

यहां नवजात में पाया गया कोराना वायरस, जांच में जुटी डॉक्टरों की टीम

कोरोना वायरस के खौफ में जी रही दुनिया को इस वायरस ने दहला दिया है। पूरी दुनिया इससे निपटने के लिए जूझ रही है। इसी बीच एक नवजात बच्चे को कोरोना वायरस हो..

Deepak Raj
Published on: 14 March 2020 2:35 PM GMT
यहां नवजात में पाया गया कोराना वायरस, जांच में जुटी डॉक्टरों की टीम
X

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खौफ में जी रही दुनिया को इस वायरस ने दहला दिया है। पूरी दुनिया इससे निपटने के लिए जूझ रही है। इसी बीच एक नवजात बच्चे को कोरोना वायरस हो गया है। सबसे कम उम्र में संक्रमण का यह पहला मामला सामने आया है।

ये भी पढ़ें-कोरोनावायरस से निपटने के लिए सरकार की ये विशेष इंतजाम, जानिए इसके बारे में

मामला लंदन का है, यहां नवजात की मां को लग रहा था कि बच्चों को न्यूमोनिया हुआ है, लेकिन जब महिला अपने बच्चे को लेकर हॉस्पिटल पहुंची तो जांच के बाद उसके होश उड़ गए। पता चला कि बच्चा कोरोना वायरस से संक्रमित है।

मां और नवजात दोनों कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए

'द सन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक मां और नवजात दोनों कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। नॉर्थ मिडिलसेक्स यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में एक को स्पेशलिस्ट सेंटर में रखा गया है, वहीं दूसरे को आइसोलेशन में भेजा गया है। दरअसल, महिला को बच्चे के जन्म से कुछ दिन पहले अस्पताल में भर्ती किया गया था।

ये भी पढ़ें-कमलनाथ सरकार को बने रहने का संवैधानिक अधिकार नहीं: भाजपा

बच्चे के जन्म के बाद ऐसा लगा कि उन्हें न्यूमोनिया हुआ है, लेकिन जब जांच हुई तो दोनों कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।फिलहाल दोनों को अलग कर दिया गया है। डॉक्टर इस बता का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि बच्चा गर्भ में ही कोरोना से संक्रमित हो गया था या पैदा होने के बाद संक्रमित हुआ है।

इंग्लैंड में कोरोना वायरस के 798 मामले सामने आ चुके हैं

रिपोर्ट के मुताबिक रॉयल कॉलेज ऑफ ऑब्स्टीट्रीशियन्स एंड गाइनोकोलोजिस्ट की ओर से सलाह दी गई है कि बच्चे को उसकी मां से दूर नहीं किया जा सकता है, और बच्चे को उसकी मां का दूध मिलना जरूरी है। हालांकि अधिकारी इसे पूरे मामले को देख रहे हैं।इधर पूरे इंग्लैंड में कोरोना वायरस के 798 मामले सामने आ चुके हैं। और अभी तक 10 लोगों की जान जा चुकी है।

बीते 24 घंटों के दौरान वायरस के संक्रमण में 35 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। पूरी दुनिया की बात करें तो कोरोना के चलते अब तक दुनियाभर में 5436 मौतें हो चुकी हैं और एक लाख चालीस हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। दुनिया भर के देश कोरोना से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू कर चुके हैं।

भारत में 73 लोगों के कोरोना पीड़ित होने की पुष्टि है

कोरोना के चलते अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल का ऐलान कर दिया गया है। राष्ट्रपति ट्रंप ने इसकी घोषणा की। ट्रंप ने कोरोना से लड़ने के लिए 50 बिलियन डॉलर के फंड का ऐलान किया। इधर भारत में कोरोना के कुल 85 केस सामने आए हैं, इलाज के बाद 10 की हालत सुधरी है और अभी भी 73 लोगों के कोरोना पीड़ित होने की पुष्टि है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story