×

कोरोनावायरस से निपटने के लिए सरकार की ये विशेष इंतजाम, जानिए इसके बारे में

कोरोनावायरस देश से लेकर विदेश तक अपना जड़ जमा चुका है। इस वायरस का जन्म चीन में हुआ था लेकिन ये फैलते -फैलते पूरे युरोपियन देशों को अपने गिरफ्त में ले...

Deepak Raj
Published on: 14 March 2020 1:47 PM GMT
कोरोनावायरस से निपटने के लिए सरकार की ये विशेष इंतजाम, जानिए इसके बारे में
X

लखनऊ। कोरोनावायरस देश से लेकर विदेश तक अपना जड़ जमा चुका है। इस वायरस का जन्म चीन में हुआ था लेकिन ये फैलते -फैलते 125 देशों में अपना पैर पसार चूका है। इस वायरस से चीन के बाद यूरोपियन देशों को अपने गिरफ्त में लिया है। इटली से लेकर अमेरिका तक इसके सैकड़ों मामले सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें-कोरोना वायरस: बाबा रामदेव का दावा, अभी से किया ये उपाय तो नहीं होगी बीमारी

अमेरिका ने कोरोना को राष्ट्र के लिए खतरा बताते हुए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी है। वहीं भारत में भी कोरोना के मरीज सामने आए हैं। भारत में लगभग कोरोना के 81 मरिजों की शिनाख्त की गई है। जहां अभी तक दो लोगों की मौत भी हो गई है। भारत सरकार इसके एहतियात के तौर पर कदम उठा रही है।

दिल्ली की डीयू, जामिया व जेएनयू बंद...

जैसे की मास्क व सेनेटाइजर की उपलब्धता कराना। ट्रेनों में सेनेटाइजर को यात्रियों के लिए उपलब्ध कराना। स्कूल, कॉलेज व महाविद्यालयों को बंद करने का निर्देश दिए हैं। जिसमें दिल्ली की डीयू, जामिया व जेएनयू प्रमुख हैं।

ये भी पढ़ें-कोरोना वायरस: अब तक का सबसे बड़ा खुलासा, दुनिया से ये झूठ बोल रहा चीन

आपको बता दें की यूपी सरकार ने भी इसके रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाए हैं। यूपी के सभी सरकारी या निजी स्कुलों को 22 मार्च तक बंद कर दिया है। वहीं लखनऊ के जू में दोनों प्रवेश गेटो और टिकट काउंटर पर सैनिटाइजर का इंतजाम किया गया है। वहीं प्रदेश के मॉल में भी सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई है।

प्रशासन ने एहतियात के तौर पर कड़े दिशा-निर्देश जारी किये हैं

जु में 100 से अधिक प्रजातियों के 1000 से अधिक हैं, जीव रोज हजारों की संख्या में आते हैं। और यहां सौकड़ो दर्शक रोज इस जू में देखने पहुंचते हैं। इसको देखते हुए प्रशासन ने एहतियात के तौर पर कड़े दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

जिसमें लोगों को मॉल में सैनिटाइजर से हाथ धोकर ही प्रवेश करने की अनुमती होगी। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एहतियात के तौर पर प्रशासन जी जान से जुटी हुई है। वहीं लोगों में भी इस बात को लेकर धीरे-धीरे जागरुकता फैल रही है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story