×

देश में तेजी से बढ़ रहा ये बड़ा खतरा, सामने आई डराने वाली रिपोर्ट

देश में लगातार कुपोषण के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं साथ ही मोटापे का मामला भी सामने आ रहा है। हाल ही में केंद्रीय स्वास्थय एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने शनिवार को नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की पांचवी रिपोर्ट सामने आई है।

Monika
Published on: 14 Dec 2020 5:06 AM GMT
देश में तेजी से बढ़ रहा ये बड़ा खतरा, सामने आई डराने वाली रिपोर्ट
X
देश में तेजी से बढ़ रहा ये बड़ा खतरा, सामने आई डराने वाली रिपोर्ट

देश में लगातार कुपोषण के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं साथ ही मोटापे का मामला भी सामने आ रहा है। हाल ही में केंद्रीय स्वास्थय एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने शनिवार को नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की पांचवी रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट में 2019-20 तक के सर्वे के आंकड़े हैं।

इस रिपोर्ट से सामने आया मामला

आपको बता दें, कि यह सर्वे तीन साल के बाद किया गया है। NFHS के पहले संस्करण की रिपोर्ट में देश के 22 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को शामिल किया गया है। जिसमे देश की आधी से ज्यादा आबादी आती है। जिसमें बड़े राज्य महाराष्‍ट्र, बिहार और पश्चिम बंगाल शामिल लेकिन उत्तर प्रदेश इससे बाहर है।

कुपोषण में बढ़ोतरी

NFHS की चौथी रिपोर्ट में दावा किया गया था कि बच्चों में कुपोषण कम हुआ है। जिसके बाद अब NFHS की पांचवी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बच्चों में कुपोषण बढ़ा हैं जो भी बेहद चिंताजनक है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि उनकी उम्र में सामान्य लंबाई से कम बच्चों की हिस्‍सेदारी 13 राज्‍यों में बढ़ी है। वही लंबाई के हिसाब से कम वजन वाले बच्चों की संख्या भी बढ़ी है।

इस लिस्ट में बिहार टॉप कर रहा है. 2015-16 में यह 48.3 फीसदी जो अब बढ़कर 42.9 फीसदी हो गई। दूसरे नंबर पर गुजरात है जो 39.0 फीसदी है। तीसरे पर कर्नाटक है जो 35.4 फीसदी है।

कम वजन

यहा भी बिहार टॉप पर रहा। साल 2005-06 में 16.5 फीसदी थी. 2015-16 में 25.6 फीसदी थी। जो अब 2019-20 में यह 25.6 फीसदी हो गई। बिहार में 2015-16 में यह 20.8 फीसदी थी। अब 22.9 फीसदी हो गई। गुजरात में 2015-16 में यह 26.4 फीसदी थी। अब भी यह 25.1 फीसदी है।

ये भी पढ़ें…आज भूख हड़ताल पर बैठेंगे प्रदर्शनकारी किसान, दिल्‍ली के सभी नाकों पर करेंगे अनशन

लोगों में मोटापा भी तेज़ी से बढ़ा

कम और बढ़ते वजन वाले बच्चों में भी इजाफा देखने को मिला। जिसमें 16 राज्यों में कम वजन वाले बच्‍चों की संख्‍या बढ़ी है। वहीं 20 राज्‍यों में अधिक वजन वाले बच्‍चे बढ़े हैं। मोटापे और खून की कमी से जूझ रहे लोगों की संख्या भी देखी गई। 22 में से 19 राज्‍यों में पुरुषों में मोटापा बढ़ा है। 16 राज्‍यों में महिलाओं में इसकी वृद्धि देखी गई है। कर्नाटक में सबसे ज्‍यादा महिलाओं में मोटापा देखा। जम्‍मू-कश्‍मीर में पुरुषों में मोटापा सबसे ज्यादा देखा गया।

ये भी पढ़ें: रेल यात्रियों को तगड़ा झटका: रेलवे ने रद्द कर दीं ये सभी ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story