×

NIA ने अमरोहा, दिल्ली आतंकी मॉड्यूल केस में दाखिल किया आरोप पत्र

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अमरोहा में एक आतंकी मॉडयूल में संलिप्तता के मामले में यहां की एक अदालत में शुक्रवार को 10 संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया।

Aditya Mishra
Published on: 21 Jun 2019 4:48 PM GMT
NIA ने अमरोहा, दिल्ली आतंकी मॉड्यूल केस में दाखिल किया आरोप पत्र
X
भारतीय खुफिया एजेंसियों ने सुरक्षाबलों के राशन डिपो की सतर्कता बढ़ाने का अलर्ट दिया है।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अमरोहा में एक आतंकी मॉडयूल में संलिप्तता के मामले में यहां की एक अदालत में शुक्रवार को 10 संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया।

साथ ही, एनआईए ने अदालत से कहा कि ये लोग दिल्ली में और इसके आसपास बड़े पैमाने पर धमाके कर देश में आईएसआईएस की हुकूमत कायम करने की योजना बना रहे थे। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अजय कुमार ने इस विषय पर विचार करने के लिए चार जुलाई की तारीख तय की है।

अमरोहा में एक मदरसे के मुफ्ती मोहम्मद सुहैल सहित आरोपियों के खिलाफ यह आरोपपत्र गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत दाखिल किया गया है।

ये भी पढ़ें...एनआईए और एटीएस ने मस्जिद के मौलाना को लिया हिरासत में, ये है मामला

एनआईए ने अपने 5,000 पृष्ठों के आरोपपत्र में कहा है कि आईएसआईएस से प्रेरित होकर सुहैल ने दिल्ली निवासी मोहम्मद फैज के साथ एक आतंकी मॉड्यूल बनाया और इसे हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम नाम दिया। एजेंसी ने कहा कि यह संगठन अपने स्तर से धन जुटाता था।

एनआईए ने कहा कि मामले की जांच जारी है और वह पूरक आरोपपत्र दाखिल कर सकती है। इस संगठन ने एनसीआर में और इसके आसपास के इलाकों में रेकी की थी।

एजेंसी ने कहा कि जांच से यह भी पता चला है कि सुहैल और अन्य आरोपियों ने भारत में आईएसआईएस की हुकूमत स्थापित करने के लिए हथियारों और विस्फोटकों के इस्तेमाल के जरिए भारत सरकार के खिलाफ हिंसक जिहाद की आपराधिक साजिश रची थी। एनआईए ने कहा कि मॉड्यूल को विदेश में स्थित आईएसआईएस के तीन संचालक निर्देश दे रहे थे।

एजेंसी ने कहा कि संगठन के सरगना सुहैल मॉड्यूल के अन्य सदस्यों में चरमपंथ का प्रसार करने के लिए उपदेश भी दे रहा था। आरोपियों में से दो ने अपनी हिंसक जिहाद के संकल्प का रिहर्सल वीडियो भी बनाया था।

जिसे आत्मघाती हमले के बाद प्रसारित किया जाना था। एनआईए ने कहा कि आरोपियों के मोबाइल फोन में आईएसआईएस की दुष्प्रचार सामग्री भरी पड़ी थी।

ये भी पढ़ें...आतंकवाद को वित्त पोषण के मामले में एनआईए के समक्ष पेश हुए मीरवाइज उमर फारूक

गौरतलब है कि पिछले साल एनआईए ने उत्तर प्रदेश और दिल्ली पुलिस के साथ अमरोहा, दिल्ली तथा देश के अन्य इलाकों में छापेमारी की थी।

एनआईए के मुताबिक जांच के दौरान यह पाया गया था कि मॉड्यूल की योजना दिल्ली में और इसके आसपास भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर फिदायीन हमले करने की थी।

आतंकी संगठन बम बनाने के अंतिम चरण में था क्योंकि छापेमारी के दौरान 25 किग्रा विस्फोटक, एक देशी रॉकेट लॉंचर, 12 पिस्तौल और टाइमर के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली 112 घड़ियां बरामद की गई थी।

एजेंसी के मुताबिक फैज को अप्रैल में गिरफ्तार किया गया। वह आतंकवादियों से हथियारों का प्रशिक्षण लेने के लिए पिछले साल जम्मू कश्मीर के त्राल, राजौरी और बांदीपुरा भी गया था।

ये भी पढ़ें...एनआईए ने शुरू की जांच: आतंकी फंडिंग से बनीं मस्जिदों व मदरसों पर गिर सकती है गाज!

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story