×

NIA Raid Today: उत्तर भारत के कुख्यात गैंगस्टर्स पर एनआईए की बड़ी कार्रवाई, निशाने पर लॉरेंस बिश्नोई-गोल्डी बराड़ जैसे अपराधी

NIA Raid Today: एनआईए ने इन राज्यों में उन लोगों के यहां दबिश दी है, जिन्हें जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेसं बिश्नोई, अमेरिका में रह रहा उसका करीबी गोल्डी बराड़ और नीरज बवाना का करीबी माना जाता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 May 2023 9:01 AM GMT
NIA Raid Today: उत्तर भारत के कुख्यात गैंगस्टर्स पर एनआईए की बड़ी कार्रवाई, निशाने पर लॉरेंस बिश्नोई-गोल्डी बराड़ जैसे अपराधी
X
NIA Raid Today (photo: social media )

NIA Raid Today: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एकबार फिर उत्तर भारत के राज्यों में गैंग चलाने वाले कुख्यात गैंगस्टरों के ठिकाने पर रेड मारी है। जांच एजेंसी के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यूपी, राजस्थान, दिल्ली, एमपी, हरियाणा, उत्तराखंड और पंजाब में करीब 122 ठिकानों पर छापेमारी चल रही है। एनआईए ने इन राज्यों में उन लोगों के यहां दबिश दी है, जिन्हें जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेसं बिश्नोई, अमेरिका में रह रहा उसका करीबी गोल्डी बराड़ और नीरज बवाना का करीबी माना जाता है।

दरअसल, बीते साल मई माह में जाने-माने पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसकी जिम्मेदारी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के करीबी गोल्डी बराड़ ने ली थी। एक साल से जारी जांच में अब तक कई बड़े खुलासे हुए हैं, जिसमें इन गैंगस्टरों का खालिस्तानी लिंक भी सामने आया है। गैंगस्टरों के टेरर लिंक सामने आने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एनआईए को मामले की जांच में उतार दिया।

उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों के ठिकाने पर एकसाथ चल रही छापेमारी आतंक-ड्रग्स के तस्करों-गैंगस्टरों से सांठगांठ के मामले में की गई है। एनआईए गैंगस्टर्स और खालिस्तानी नेटवर्क पर दर्ज 5 केस में लगातार कार्रवाई कर रही है। इससे पहले भी इस तरह के छापे पड़ चुके हैं। बताया जा रहा है कि विदेश में बैठे गैंगस्टर टेरर फंडिंग करके दहशत फैलाने की फिराक में हैं।

किस राज्य में कितने जगहों पर चल रही छापेमारी ?

NIA सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पंजाब और चंडीगढ़ में 65 जगहों पर छापेमारी चल रही है। इसके अलावा दिल्ली एनसीआर में 32, राजस्थान में 18 और एमपी में दो जगहों पर रेड चल रही है। वहीं उत्तर प्रदेश के लखीमपुर, बरेली और प्रतापगढ़ में भी छापे मारे गए हैं।

बता दें कि पंजाब में सीमा पार से अक्सर ड्रोनों के जरिए मादक पदार्थ और हथियारों की तस्करी होती है। सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने कई बार ऐसे ड्रोन्स को पकड़ा है। जांच में पता चला कि इसमें उत्तर भारत में सक्रिय गैंगस्टर्स और खालिस्तानी चरमपंथी भी शामिल हैं। एनआईए ने पिछले दिनों विदेश में बैठे 28 गैंगस्टरों की एक सूची भी गृह मंत्रालय को सौंपी थी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story