×

NIA Raid on PFI: एनआईए की पीएफआई के खिलाफ एक और बड़ी कार्रवाई, 5 राज्यों के 17 ठिकानों पर डाली रेड

NIA Raid on PFI: एनआईए पीएफआई के बिहार में 12, यूपी में दो, एमपी, पंजाब और गोवा में एक-एक ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। मालूम हो कि बीते साल केंद्र सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और उसके कई सहयोगी संगठनों को 5 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था।

Krishna
Published on: 25 April 2023 11:27 AM GMT
NIA Raid on PFI: एनआईए की पीएफआई के खिलाफ एक और बड़ी कार्रवाई, 5 राज्यों के 17 ठिकानों पर डाली रेड
X
NIA Raid on PFI (सोशल मीडिया)

NIA Raid on PFI: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने प्रतिबंधित मुस्लिम कट्टरपंथी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के खिलाफ एक और बड़ी कार्रवाई की है। मंगलवार को जांच एजेंसी ने देश के 5 राज्यों में 17 ठिकानों पर एक साथ रेड मारी है। एनआईए सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जिन पांच राज्यों में रेड पड़ी है, इनमें यूपी, एमपी, बिहार, पंजाब और गोवा शामिल हैं। इन राज्यों में पीएफआई से जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है।

इन राज्यों में हुई छापेमारी

एनआईए बिहार में 12, यूपी में दो, एमपी, पंजाब और गोवा में एक-एक ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। मालूम हो कि बीते साल केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और उसके कई सहयोगी संगठनों को 5 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। दक्षिण भारतीय राज्यों में काफी मजबूत माने जाने वाले इस संगठन पर मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथ के रास्ते पर धकेलने के आरोप लगते रहे हैं।

बिहार में चल रही सबसे बड़ी रेड

हाल के कुछ वर्षों में बिहार में पीएफआई की सक्रियता काफी बढी है। यहां से उसके कई सदस्य गिरफ्तार भी हुए हैं। मंगलवार को एनआईए की सबसे बड़ी छापेमारी बिहार में ही चल रही है। राज्य के दरभंगा स्थित उर्दू बाजार में डेंटिस्ट डॉ सारिक रजा और शंकरपुरा गांव में महबूब के घर पर रेड मारी गई है। वहीं, मोतिहारी के चकिया में रह रहे पीएफआई सदस्य सज्जाद अंसारी के घर भी छापेमारी चल रही है।

मोतिहारी में इससे पहले भी एनआईए रेड मारने के लिए आ चुकी है। जांच एजेंसी ने यहां से इरशाद नामक पीएफआई मेंबर को गिरफ्तार किया था। बताया जा रहा है कि उसी के निशानदेही पर सज्जाद के घर रेड मारी गई है। सज्जाद पिछले एक साल से अधिक समय से दुबई में रह रहा है। टीम उसका आधार कार्ड अपने साथ ले गई है।

पीएम मोदी को बिहार में मारने की रची गई थी साजिश

प्रतिबंधित मुस्लिम कट्टरपंथी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) का नाम कई बड़ी घटनाओं में सामने आ चुका है। हालांकि, सबूत के अभाव उसके खिलाफ अभी तक कोई बड़ा एक्शन नहीं हुआ था। बीते साल यानी सितंबर 2022 में एनआईए और ईडी ने संगठन के 15 राज्यों में मौजूद 93 ठिकानों पर छापेमारी की थी और सैंकड़ों पीएफआई मेंबर्स को हिरासत में लिया था।

कोझिकोड से गिरफ्तार PFI वर्कर शफीक पायथे ने पूछताछ में बिहार में पीएम मोदी की हत्या करने की साजिश रचने की जानकारी दी थी। पीएफआई अपने गुप्त दस्तावेज में 2047 तक भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने का दावा भी करता है।

Krishna

Krishna

Next Story