×

नीरव मोदी के घर में बगावत, बहन बहनोई देंगे खिलाफ गवाही

पिछले महीने, पूरवी मेहता और उनके पति, मयंक मेहता ने अदालत में यह कहते हुए आवेदन दायर किए थे कि वे नीरव मोदी से दूरी बनाना चाहते हैं।

Roshni Khan
Published on: 6 Jan 2021 12:20 PM GMT
नीरव मोदी के घर में बगावत, बहन बहनोई देंगे खिलाफ गवाही
X
नीरव मोदी के घर में बगावत, बहन बहनोई देंगे खिलाफ गवाही (PC: social media)

रामकृष्ण वाजपेयी

लखनऊ: भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की छोटी बहन और बहनोई ने अपने भाई और साले से बगावत कर दी है। अब ये दोनो प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दायर किए गए दो मामलों में नीरव के खिलाफ गवाही देंगे। बहन बहनोई ने सोमवार को एक विशेष अदालत को माफी देने के लिए अपने आवेदन की अनुमति दी।

ये भी पढ़ें:नई भाभी की एंट्री ने मचाया धमाल, सौम्या टंडन ने दिया ऐसा रिएक्शन

वे नीरव मोदी से दूरी बनाना चाहते हैं

पिछले महीने, पूरवी मेहता और उनके पति, मयंक मेहता ने अदालत में यह कहते हुए आवेदन दायर किए थे कि वे नीरव मोदी से दूरी बनाना चाहते हैं। और वह ऐसा करने के लिए नीरव मोदी के खिलाफ "पर्याप्त और महत्वपूर्ण सबूत" प्रदान कर सकते हैं।

बहन पूरवी बेल्जियम की नागरिक है और मयंक ब्रिटिश नागरिक

नीरव की बहन पूरवी बेल्जियम की नागरिक है और मयंक ब्रिटिश नागरिक, दोनों ने कहा कि नीरव मोदी की "कथित आपराधिक गतिविधियों" के कारण उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में एक "ठहराव" में आ गया है।

उन्होंने ईडी द्वारा दायर मनी लॉन्ड्रिंग के दो मामलों में गवाहों के रूप में अपनी जांच कराने की मांग की, उन्होंने कहा कि वे ऐसे खुलासे कर सकते हैं जो नीरव और अन्य आरोपियों के खिलाफ तथ्यों को स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे।

नीरव और अन्य को सीबीआई और ईडी द्वारा पंजाब नेशनल बैंक पर 6,498.20 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी के लिए कथित रूप से लेटर ऑफ अंडरटेकिंग जारी करके धोखाधड़ी करने के मामलों का सामना करना पड़ रहा है।

पुरवी और मयंक को सीबीआई ने आरोपी के रूप में नामजद नहीं किया है

पुरवी और मयंक को सीबीआई ने आरोपी के रूप में नामजद नहीं किया है, लेकिन ईडी के दो मामलों में सह आरोपी के रूप में नामजद किया गया है।

ईडी ने उन्हें अपनी व्यक्तिगत क्षमताओं में अभियोजन पक्ष के गवाहों में बदलने पर अपनी कोई आपत्ति नहीं दी, लेकिन आरोपी के रूप में नामित किसी भी कंपनियों या संस्थाओं को समान क्षमा प्रदान करने की अनुमति देने पर आपत्ति जताई है।

क्षमा केवल उन्हें उनकी व्यक्तिगत क्षमताओं में दी गई थी

विशेष न्यायाधीश वीसी बर्डे ने इस शर्त पर क्षमा के लिए अपने आवेदन की अनुमति दी कि वे पूर्ण और सच्चे खुलासे करते हैं। अदालत ने कहा कि क्षमा केवल उन्हें उनकी व्यक्तिगत क्षमताओं में दी गई थी।

अपने आवेदन में, पूरवी और मयंक ने कहा कि वे कोविड -19 के कारण अंतरराष्ट्रीय यात्राओं पर प्रतिबंध के कारण भारत की यात्रा करने में असमर्थ थे, लेकिन मजिस्ट्रेट के सामने वीडियो-सम्मेलन पर अपने बयान देने के लिए तैयार थे।

अदालत ने कहा "अभियुक्त इस समय विदेश में है, जिसे न्यायालय के समक्ष खुद को प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया जाएगा, जिस उद्देश्य से अभियोजन पक्ष को भारत में अभियुक्त के दृष्टिकोण को सुविधाजनक बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाने होंगे ताकि कार्यवाही जल्द से जल्द हो सके।"

पुरवी और मयंक भी मनी-लॉन्ड्रिंग में शामिल थे

ईडी ने आरोप लगाया था कि पुरवी और मयंक भी मनी-लॉन्ड्रिंग में शामिल थे। यह आरोप लगाया गया था कि भारत में और विदेशों में विभिन्न संस्थाओं, बैंक खातों और ट्रस्टों का इस्तेमाल किया गया था। उसके खिलाफ इंटरपोल द्वारा एक रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था, जबकि न्यूयॉर्क और लंदन में संपत्तियों को ईडी द्वारा अटैच किया गया था।

ये भी पढ़ें:ISIS की खतरनाक साजिश: भारत को बर्बाद करने का बनाया प्लान, पढ़ें पूरी खबर

अक्टूबर में ईडी को दिए अपने बयानों में, पूरवी और मयंक ने कहा था कि वे जांच में पूरा सहयोग करेंगे। 2019 में मोदी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया गया था और वर्तमान में वह ब्रिटेन में प्रत्यर्पण की कार्यवाही का सामना कर रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story