×

निर्भया केस: दोषियों को अब सजा दिलाने के लिए सामने आया तिहाड़ जेल प्रशासन

निर्भया कांड के दोषी मुकेश के सभी कानूनी रास्ते बंद हो चुके हैं दया याचिका खारिज दोषी पवन गुप्ता की नाबालिग होने की याचिका दूसरी बार भी सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है। अभी पवन गुप्ता ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव नहीं लगाई है। साथ ही राष्ट्रपति के पास दया याचिका भी नहीं लगाई है।

SK Gautam
Published on: 1 Feb 2020 2:55 PM GMT
निर्भया केस: दोषियों को अब सजा दिलाने के लिए सामने आया तिहाड़ जेल प्रशासन
X

नई दिल्ली: निर्भया के दोषियों की फांसी की तारीख टलते देख अब तिहाड़ जेल प्रशासन ने कदा रूख अपनाया है और चारों दोषियों की फांसी की तारीख तय कराने के लिए कोर्ट पहुंचा गया है। बता दें कि गैंगरेप मामले के चारों दोषियों को फांसी कब होगी? हर कोई ये जानना चाह रहा है लेकिन इसकी फाइनल तारीख अभी तय नहीं हो सकी है।

इस मामले में तिहाड़ जेल के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दोषी विनय शर्मा की दया याचिका खारिज होने के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन, पटियाला हाउस कोर्ट से बात कर चारों की फांसी की तारीख तय कर रहा है।

निर्भया कांड के दोषी मुकेश के सभी कानूनी रास्ते बंद

निर्भया गैंगरेप कांड के दोषी अक्षय ठाकुर ने अब राष्ट्रपति के सामने दया याचिका दायर की है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति इससे पहले दो दोषियों (मुकेश और विनय) की दया याचिका खारिज कर चुके हैं। राष्ट्रपति ने एक अन्य दोषी विनय शर्मा की दया याचिका भी राष्ट्रपति खारिज कर दी थी।

ये भी देखें : दिल्ली चुनाव 2020: योगी के निशाने पर केजरीवाल, पूछा किसके साथ, पाकिस्तान…

निर्भया कांड के दोषी मुकेश के सभी कानूनी रास्ते बंद हो चुके हैं दया याचिका खारिज दोषी पवन गुप्ता की नाबालिग होने की याचिका दूसरी बार भी सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है। अभी पवन गुप्ता ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव नहीं लगाई है। साथ ही राष्ट्रपति के पास दया याचिका भी नहीं लगाई है। दोषी अक्षय ठाकुर की क्यूरेटिव याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है। इसके बाद अक्षय ठाकुर ने राष्ट्रपति के पास दया याचिका लगाई है।

इस मामले में दोषी मुकेश सिंह की दया याचिका भी राष्ट्रपति ने 17 जनवरी को खारिज कर दी थी। मुकेश ने इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में राष्ट्रपति के फैसले को चुनौती दी थी, जिसे सर्वोच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया था। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार राष्ट्रपति ने विनय की मर्सी पिटिशिन खारिज कर दी है। इससे पहले 17 जनवरी को राष्ट्रपति ने दोषी मुकेश सिंह की दया याचिका खारिज कर दी थी। जिसके बाद उसने राष्ट्रपति के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने उसे भी खारिज कर दिया था।

ये है 'निर्भया' के चारों दोषियों की वर्तमान स्थिति

निर्भया के दोषी मुकेश सिंह और विनय शर्मा के विकल्प (क्यूरेटिव पिटिशन और मर्सी पिटिशन) खत्म हो चुके हैं। वहीं अक्षय सिंह की क्यूरेटिव पिटिशन खारिज हो चुकी है। उसने अब तक दया याचिका दायर नहीं की है। चौथे दोषी पवन गुप्ता ने क्यूरेटिव पिटीशन दायर नहीं की है, हालांकि उसने राष्ट्रपति के पास अपनी दया याचिका भेजी है।

ये भी देखें : #Budget2020 में आम लोगों के लिए क्या है खास, एक Click में जानें बजट 2020 में क्या है खास

SK Gautam

SK Gautam

Next Story