×

झूठा है निर्भया का दोषी: विनय की याचिका को पटियाला हाउस कोर्ट ने खारिज किया

निर्भया गैंगरेप और हत्याकांड के दोषियों को तीन मार्च को फांसी दी जानी है लेकिन तरह तरह के पैंतरे अपना रहे अपराधी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे।

Shivani Awasthi
Published on: 22 Feb 2020 9:06 AM GMT
झूठा है निर्भया का दोषी: विनय की याचिका को पटियाला हाउस कोर्ट ने खारिज किया
X

दिल्ली: निर्भया के दोषी विनय शर्मा की अर्जी को पटियाला हाउस कोर्ट ने खारिज कर दिया है। अदालत ने कहा कि तिहाड़ जेल की रिपोर्ट के मुताबिक दोषी विनय शर्मा की दिमागी हालत ठीक है। उसके दिमाग का इलाज कराने की जरूरत नहीं है। पटियाला हाउस कोर्ट ने तिहाड़ जेल प्रशासन से निर्भया के सभी दोषियों को मेडिकल सुविधा मुहैया कराना सुनिश्चित करने को भी कहा है।

निर्भया गैंगरेप और हत्याकांड के दोषियों को तीन मार्च को फांसी दी जानी है लेकिन सजा से बचने के लिए तरह तरह के पैंतरे अपना रहे अपराधी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे। क्यूरेटिव पेटिशन, राष्ट्रपति दया याचिका के बाद अब दोषियों ने एक नया ही हतकंडा अपना लिया है। दावा किया जा रहा है कि दोषी विनय मानसिक रोगी हो गया है। खुद को चोट पहुंचाने के साथ ही वह भूलने की बिमारी से ग्रसित है।

तिहाड़ जेल प्रशासन ने विनय की मानसिक समस्या से जुड़े दावों को खारिज किया:

दरअसल, निर्भया के चारों दोषियों में से एक विनय की दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई जारी है। कोर्ट में सुनवाई के दौरान दोषी विनय के वकील ने दावा किया कि वह मानसिक बिमारीसे ग्रसित है। ऐसे में तथाकथित मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया और सिर तथा हाथ की चोट के बेहतर इलाज का आग्रह किया गया। हालाँकि तिहाड़ जेल प्रशासन ने मानसिक समस्या से जुड़े दावों को खारिज कर दिया।

ये भी पढ़ें: फट जाएगा कलेजा, तिहाड़ जेल ने निर्भया के दोषियों के परिवारवालों से पूछा ऐसा सवाल

कहा- मां से की फोन पर बात, फिर कैसे भूल गया :

इस बाबत जेल प्रशासन की ओर से सरकारी वकील इरफान अहमद ने कहा कि दोषी विनय शर्मा ने हाल ही में अपनी मां और वकील को दो बार फोन कॉल किए, ऐसे में उसका वकील ये दावे क्यों कर रहा है कि वह अपनी मां को भी नहीं पहचान पा रहा। अपनी बात को साबित करने के लिए जेल प्रशासन के वकील ने कहा कि दोषी विनय के वकील एपी सिंह उनकी मानसिक अस्थिरता को लेकर दावे कर रहे हैं, लेकिन विनय की ऐसी कोई मेडिकल हिस्ट्री नहीं है।

फांसी से बचने के लिए नया पैंतरा:

बता दें कि विनय ने फांसी से बचने के लिए मेडिकल जांच की अर्जी दी है। उसके वकील ने कहा कि दोषी अपनी माँ को भी नहीं पहचान पा रहा। पटियाला हाउस कोर्ट में विनय ने अर्जी में यह भी कहा कि उसके सिर में गंभीर चोट और दाएं हाथ में फ्रैक्चर है। इसलिए उच्चस्तरीय चिकित्सा जांच के लिए आईएचबीएएस हॉस्पिटल में भर्ती कराया जाए।

ये भी पढ़ें: गांधीजी का प्यार थीं ये महिला: बचपन में हुईं जुदा, फिर भी मरते दम तक दिया साथ

विनय ने जेल अधिकारियों के साथ किया दुर्व्यवहार

सूत्रों के मुताबिक, जेल के स्टाफ जब दोषी विनय को खाना देने जाते हैं तो वह उनके साथ बतमीजी के साथ पेश आता है। कुछ दिन पहले उसने उन जेल अधिकारियों के साथ भी दुर्व्यवहार किया था, जो उसे जेल का नियम समझाने आए थे। वहीं इस दौरान दोषी मुकेश ने तो जेल से जुड़े किसी भी तरह के नियम का पालन करने से तक मना कर दिया था।

3 मार्च को निर्भया के दोषियों को फांसी:

गौरतलब है कि निर्भया के चारों दोषियों के खिलाफ कोर्ट ने नया डेथ वारंट जारी कर दिया है। नए डेथ वारंट के अनुसार दोषियों को 3 मार्च को सुबह 6 बजे फांसी दी जानी है। मिली जानकारी के मुताबिक, डेथ वॉरंट का आधिकारिक आदेश तिहाड़ जेल के डीजी संदीप गोयल को भी सौंपा जा चुका है।

ये भी पढ़ें: BJP पर आई मुसीबत! इस परीक्षा में हुए फेल तो सरकार हो जाएगी कमजोर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story