×

हवाई यात्रा पर मोदी सरकार का बड़ा एलान: 13 हजार करोड़ का निवेश, होगा ऐसा सफर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एलान किया कि सरकार ने छह एयरपोर्ट के विकास की योजना बनाई है। इसके लिए पीपीपी मॉडल यानी सार्वजनिक निजी भागीदारी के इन छ नए एयरपोर्ट की नीलामी कर विकास कार्य किया जायेगा।

Shivani Awasthi
Published on: 16 May 2020 6:17 PM GMT
हवाई यात्रा पर मोदी सरकार का बड़ा एलान: 13 हजार करोड़ का निवेश, होगा ऐसा सफर
X

नई दिल्ली: 20 लाख करोड़ के पैकेज को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज चौथी प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने एविएशन सेक्‍टर को लेकर तीन बड़े एलान किये। इनमे 6 नए एयरोर्ट की नीलामी की घोषणा की गयी।

एविएशन सेक्‍टर पर वित्त मंत्री का बड़ा एलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एलान किया कि सरकार ने छह एयरपोर्ट के विकास की योजना बनाई है। इसके लिए पीपीपी मॉडल यानी सार्वजनिक निजी भागीदारी के इन छ नए एयरपोर्ट की नीलामी कर विकास कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 12 हवाई अड्डों पर 13 हजार करोड़ रुपये के निवेश का प्लान है। ऐसे कुल 12 एयरपोर्ट की नीलामी पूरी होगी। बता दें कि 6 एयरपोर्ट की नीलामी प्रक्रिया पहले से जारी है।



ये भी पढ़ेंः टेस्टिंग किट से तेज कुत्ते, ऐसे करेंगे मिनटों में सैंकड़ों की कोरोना जांच

होगा 1,000 करोड़ का फायदा

उन्होंने कहा कि एयरस्पेश बढ़ाने से आमदनी भी बढ़ेगी। अभी 60 फीसदी एयरस्पेस खुला है। साथ ही हवाई सफर को सुगम बनाने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाए जाएंगे। इससे समय और फ्यूल की बचत होगी। इस पर काम दो महीने के अंदर शुरू हो जाएगा। इससे करीब 1,000 करोड़ का फायदा होगा।

ये भी पढ़ेंः इस राज्य में 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, कर्फ्यू पर हुआ ये बड़ा फैसला

मिलेगी अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुविधाएं

सरकार के इस नए फैसले से देश के नागरिकों को अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुविधाएं तो मिलेगी ही, पर्यावरण में भी सुधार होगा।

इसके अलावा विमानों के रखरखाव, मरम्मत के लिए भारत एक वैश्विक केंद्र बनने की तैयारी में है। भारत को विमानों के एमआरओ की सुविधा के लिए विकसित किया जायेगा।

इसके अलावा उन्होने खनीज सेक्टर में विकास की नीति का एलान किया। उन्होंने कहा कि खनिज सेक्टर में 500 माइनिंग ब्लाक की नीलामी होगी। माइनिंग लीज का ट्रांसफर किया जा सकेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story