×

वित्त मंत्री का राहुल को जवाब, बताया- नीरव और माल्या तक से कितनी हुई वसूली

कोरोना के बाद देश में पूंजीपतियों को लेकर राजनीति गरमा गई है।देश के कई बड़े पूंजीपतियों के कर्ज माफी को लेकर सियासत शुरू हो गई है। देश के 68,607 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज बट्टे खाते में डाले जाने पर सियासत तेज है। बैंकों का कर्ज नहीं लौटाने वाले जिन 50 बड़े कर्जदारों का कर्ज माफ किया गया है,

suman
Published on: 29 April 2020 5:05 AM GMT
वित्त मंत्री का राहुल को जवाब, बताया- नीरव और माल्या तक से कितनी हुई वसूली
X

नई दिल्ली कोरोना के बाद देश में पूंजीपतियों को लेकर राजनीति गरमा गई है।देश के कई बड़े पूंजीपतियों के कर्ज माफी को लेकर सियासत शुरू हो गई है। देश के 68,607 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज बट्टे खाते में डाले जाने पर सियासत तेज है। बैंकों का कर्ज नहीं लौटाने वाले जिन 50 बड़े कर्जदारों का कर्ज माफ किया गया है, इस पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। जिसके बाद वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पलटवार किया और जवाब दिया।



वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का जवाब

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोपों पर कहा कि उनकी सरकार ने डिफॉल्टर्स के खिलाफ एक्शन लेकर काफी पैसों की वसूली की है। इसके लिए वित्त मंत्री ने मेहुल चोकसी, नीरव मोदी से लेकर विजय माल्या तक का पूरा हिसाब अपने ट्वीट में दिया है।

यह पढ़ें...CM योगी ने बनाया ये बड़ा प्लान, UP के 10 लाख लोगों को वापस लाने की तैयारी तेज



एक-एक कर 13 ट्वीट

मंगलवार को वित्त मंत्री ने एक-एक कर 13 ट्वीट किए। वित्त मंत्री ने कहा कि विजय माल्या से लेकर नीरव मोदी तक बीजेपी सरकार ने कर्ज वसूली के लिए क्या कदम उठाए हैं। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने लोगों को गुमराह करने की कोशिश की है।

वित्त मंत्री ने मेहुल चोकसी केस के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने बड़ा ऐक्शन लेते हुए भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी की करीब 2387 करोड़ रुपये (1898 करोड़ जब्त और 489.75 करोड़ सीज) की चल-अचल संपत्ति को भी सरकार ने जब्त या सीज किया है। इसमें 961.47 करोड़ की विदेशी संपत्ति भी शामिल है। वित्तमंत्री ने कहा कि नीरव मोदी फिलहाल यूके की एक जेल में



मेहुल,माल्या, नीरव पर कहा-

*मेहुल चोकसी को लेकर वित्त मंत्री ने आगे कहा कि चोकसी की 1936 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति को जब्त किया है, जिनमें 67.9 करोड़ रुपये की विदेशी संपत्ति भी शामिल है। इसके अलावा 597.75 करोड़ की प्रॉपर्टी को सीज करते हुए मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया जा चुका है। इसके अलावा, मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए एंटीगुआ को एक अर्जी भेजी जा चुकी है और उसे भगोड़ा घोषित करने की प्रक्रिया भी जारी है।

*विजय माल्या पर भी की गई कार्रवाई की जानकारी देते हुए निर्मला सीतारमण ने एक अन्य ट्वीट में बताया कि अब तक विजय माल्या की करीब 8040 करोड़ रुपये की संपत्ति को अटैच और 1693 करोड़ सीज किया गया है। विजय माल्या को भगोड़ा घोषित करते हुए प्रत्यर्पण की अर्जी दी गई है।

उन्होंने एक और ट्वीट में कहा कि यह मोदी सरकार ही है, जिसने ऐसे विलफुल डिफॉल्टर्स पर एक्शन शुरू किया है। हमारी सरकार ने 9967 रिकवरी सूट और 3515 एफआईआर दर्ज किए हैं। इसके अलावा, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और विजय माल्या के मामलों में करीब 18332 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच या सीज की जा चुकी है।



यह पढ़ें...चीन को भारी झटका देने की तैयारी में भारत, राज्य सरकारों से तैयार रहने को कहा

राहुल का आरोप

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि सरकार से बैंक घोटालेबाजों के नाम पूछे थे लेकिन संसद में इन कर्जदारों के नाम छिपाए गये हैं। राहुल ने ट्वीट किया 'संसद में उन्होंने एक सीधा सा प्रश्न पूछा था- देश के 50 सबसे बड़े बैंक चोरों के नाम बताइए। वित्तमंत्री ने जवाब देने से मना कर दिया। अब रिजर्व बैंक ने नीरव मोदी, मेहुल चोकसी सहित भाजपा के 'मित्रों' के नाम बैंक चोरों की लिस्ट में डाले हैं। इसीलिए संसद में इस सच को छुपाया गया।'

suman

suman

Next Story