×

CM योगी ने बनाया ये बड़ा प्लान, UP के 10 लाख लोगों को वापस लाने की तैयारी तेज

देश में लागू लॉकडाउन को एक महीना पूरा हो गया है। अब एक महीने बाद राज्यों द्वारा अपने-अपने प्रवासियों को, जो कि दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं, वापस लाने की प्रक्रिया तेज हो गई है।

Ashiki
Published on: 29 April 2020 4:36 AM GMT
CM योगी ने बनाया ये बड़ा प्लान, UP के 10 लाख लोगों को वापस लाने की तैयारी तेज
X

लखनऊ: देश में लागू लॉकडाउन को एक महीना पूरा हो गया है। अब एक महीने बाद राज्यों द्वारा अपने-अपने प्रवासियों को, जो कि दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं, वापस लाने की प्रक्रिया तेज हो गई है। इस बीच सीएम योगी ने कोटा में पढ़ाई कर बच्चों को वापस बुलाने के बाद अन्य प्रदेशों में फंसे कामगारों की घर वापसी का आदेश जारी कर दिया है।

ये पढ़ें...महाराष्ट्र में कैबिनेट बैठक आज, MLC चुनाव कराने की हो सकती है सिफारिश

बता दें कि हरियाणा से श्रमिकों और कारीगरों को वापस लाया भी जा चुका है। जिन्हें अलग-अलग जिलों में क्वारंटाइन किया गया है। देश के अलग-अलग राज्यों में लगभग 10 लाख लोग हैं जो यूपी के रहने वाले हैं। अब जल्द ही चरणबद्ध तरीकों से उनकी वापसी होनी है।

14 दिन के लिए किया जायेगा क्वारंटाइन

इस दौरान सीएम योगी ने आदेश दिया है कि जितने भी प्रवासी वापस लौटेंगे सभी को 14 दिन के क्वारंटाइन में रखा जाए। इसके लिए शहरों में नगर निगम, नगर पंचायत और गांव में ग्राम पंचायत और ग्राम प्रधानों को क्वारंटाइन शेल्टर बनाने के लिए कहा गया है। बता दें कि शहर में मैरिज हॉल में लोगों को ठहराये जाने की व्यवस्था है। वहीं गांवों में स्कूल, कॉलेज, बारात घर आदि में ऐसी व्यवस्था की जाएगी।

ये पढ़ें... देश में कोरोना के 22629 एक्टिव केस, 7695 हुए ठीक, 1007 लोगों की मौत

लखनऊ में तैयार की गयी मैरिज हाल की सूची

जानकारी के मुताबिक लगभग 15 हजार लोग लखनऊ पहुंचेंगे। नगर निगम ने जिसकी तैयारियां शुरू कर दी है। नगर निगम ने मंगलवार को इसके लिए लगभग 173 मैरिज हॉल की सूची तैयार कर श्रमिकों की संख्या के व्यवस्था बनाने में जुट गया है।

ये पढ़ें... केदारनाथ के खुले कपाट: लॉकडाउन में चारधाम की पहली पूजा, श्रद्धालुओं की एंट्री बैन

सीएम योगी ने सभी राज्यों में तैनात नोडल अफसरों से सभी मजदूरों की वापसी चरणबद्ध तरीके से कराने के लिए रोडमैप तैयार कर लिया है, जिसके लिए यूपी से सटे जिलों से लोगों की घर वापसी होगी। इस क्रम के अनुसार पहले हरियाणा से प्रवासियों को वापस लाया गया। इसके बाद मध्य प्रदेश से लोगों को लाया जाएगा। इस दौरान पहले उन लोगों को वापस लाया जायेगा जो क्वारंटाइन सेंटर में 14 दिन की अवधि पूरी कर चुके हैं। उन्हें वापस लाकर उनका स्वास्थ्य परिक्षण करवाकर मेडिकल प्रोटोकॉल का पालन करते हुए भी क्वारंटाइन किया जाएगा।

ये पढ़ें... लॉकडाउन: क्या डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी अमिताभ बच्चन-आयुष्मान खुराना की ये फिल्म!

मुस्लिमों ने बुजुर्ग की अर्थी को दिया कंधा, हिन्दू रीति रिवाज से कराया अंतिम संस्कार

Ashiki

Ashiki

Next Story