×

महाराष्ट्र में कैबिनेट बैठक आज, MLC चुनाव कराने की हो सकती है सिफारिश

बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कैबिनेट की बैठक बुलाई है। इस दौरान वह चुनाव आयोग से महाराष्‍ट्र में विधान परिषद चुनाव के लिए सिफारिश कर सकते हैं।

Ashiki
Published on: 29 April 2020 3:50 AM GMT
महाराष्ट्र में कैबिनेट बैठक आज, MLC चुनाव कराने की हो सकती है सिफारिश
X

महाराष्ट्र: बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कैबिनेट की बैठक बुलाई है। इस दौरान वह चुनाव आयोग से महाराष्‍ट्र में विधान परिषद चुनाव के लिए सिफारिश कर सकते हैं। अगर चुनाव आयोग सरकार की मांग को स्वीकार करता है तो उद्धव ठाकरे 28 मई से पहले विधान परिषद के लिए चुने जा सकते हैं। जिसके लिए महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के नेताओं ने विधान परिषद में सीएम उद्धव ठाकरे के नामांकन के लिए कैबिनेट के प्रस्ताव पर विचार की सिफारीश करने के लिए मंगलवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात भी की। उद्धव ठाकरे को विधान परिषद के लिए नामित करने का प्रस्ताव राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के पास लंबित है।

ये पढ़ें... लॉकडाउन: क्या डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी अमिताभ बच्चन-आयुष्मान खुराना की ये फिल्म!

छह महीने के भीतर सदन का सदस्य होना जरूरी

उद्धव ठाकरे ने 28 नवंबर 2020 को सीएम पद की शपथ ली थी। फ़िलहाल वे किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। संविधान के मुताबिक, शपथ लेने के छह महीने के भीतर किसी भी सदन का सदस्य होना जरूरी है। इस हिसाब से सीएम उद्धव ठाकरे के लिए यह समयसीमा 28 मई को समाप्त हो रही है।

मुस्लिमों ने बुजुर्ग की अर्थी को दिया कंधा, हिन्दू रीति रिवाज से कराया अंतिम संस्कार

सोमवार को आयोजित कैबिनेट बैठक में डिप्टी सीएम अजीत पवार की अध्यक्षता में यह फैसला लिया गया कि सीएम उद्धव ठाकरे को विधान परिषद में नामांकित करने के लिए राज्यपाल कोश्यारी से सिफारिश की जाएगी। बता दें कि अप्रैल की शुरुआत में भी राज्यपाल से इस प्रकार की सिफारिश की गई थी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे चाहते थे कि वे चुनाव जीतकर विधानसभा सदस्य बनें, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के कारण सभी प्रकार के चुनाव स्थगित कर दिए गए थे।

ये पढ़ें... खोले गए केदारनाथ मंदिर के कपाट, लॉकडाउन के कारण भक्तों को अनुमति नहीं

क्या होगा राजयपाल के अस्वीकार पर...

इस दौरान राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी अगर प्रस्ताव को अस्वीकार कर देते हैं तो उद्धव ठाकरे के पास सिर्फ दो ही विकल्प होंगे। एक तो 3 मई को लॉकडाउन खत्म होने के तुरंत बाद चुनाव आयोग विधान परिषद की खाली पड़ी सीटों के लिए चुनाव का ऐलान करें और 28 मई से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी कर परिणाम घोषित करें, जिससे मुख्यमंत्री ठाकरे निर्वाचित सदस्य के रूप में सदन के सदस्य बन सकें।

ये पढ़ें... PM मोदी ने भारतीयों की स्वदेश वापसी को दिया अंतिम रूप, प्लान पर अमल जल्द

बैंक कर्मियों के फोन पर आया कोरोना पॉजिटिव होने का अलर्ट, मचा हड़कंप

Ashiki

Ashiki

Next Story