×

मौत के मंजर से कांपा था पाकिस्तान, आखिरी दम तक लड़ा सेना का ये अफसर

भारतीय वायु सेना के अफसर निर्मलजीत सिंह सेखों ने 1971 के इस युद्ध में अपनी जान गवा दी थी। आपको बता दें कि जिसके चलते इनकी जांबाजी और बहादुरी को लेकर इन्हें 1972 में परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

Newstrack
Published on: 14 Dec 2020 7:52 AM GMT
मौत के मंजर से कांपा था पाकिस्तान, आखिरी दम तक लड़ा सेना का ये अफसर
X
मौत के मंजर से कांपा था पाकिस्तान, आखिरी दम तक लड़ा सेना का ये अफसर photos (social media)

नई दिल्ली : भारतीय वायु सेना के जाबांज अफसर निर्मलजीत सिंह सेखों ने आज के दिन यानि 14 दिसंबर 1971 को श्रीनगर एयरफील्ड पर दुश्मन के 6 सेबर एयरक्राफ्ट पर हमला कर दिया गया था। आपको बता दें कि यह एक ऐसे भारतीय जांबाज अफसर थे जिन्होंने पाकिस्तानी को 1971 के युद्ध में धूल चटा दी थी। आपको बता दें कि इस भारतीय अफसर ने भारत- पकिस्तान युद्ध में अपनी बहादुरी का परिचय दिया था। 1972 में इस भारतीय को परमवीर चक्र से सम्मनित किया गया था।

निर्मलजीत सिंह सेखों का जन्म

भारतीय वायु सेना के अफसर निर्मलजीत सिंह सेखों का जन्म 17 जुलाई 1943 में हुआ था। आपको बता दें कि इनका जन्म पंजाब के लुथियाना में हुआ था। आपको बता दें कि इसके बहादुरी के किस्से पूरे भारत में होते हैं। आपको बता दें कि इन्होंने भारत - पाकिस्तान युद्ध में अपने अभिनय का जोरदार प्रदर्शन किया। इसके साथ पाकिस्तान को हार माननी पड़ी।

1972 में परमवीर चक्र से हुए सम्मानित

भारतीय वायु सेना के अफसर निर्मलजीत सिंह सेखों ने 1971 के इस युद्ध में अपनी जान गवा दी थी। आपको बता दें कि जिसके चलते इनकी जांबाजी और बहादुरी को लेकर इन्हें 1972 में परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था। आपको बता दें कि यह अफसर इस युद्ध में हवाई सुरक्षा के लिए श्री नगर की तैनात टुकड़ी के पायलट थे। इस युद्ध में निर्मलजीत ने अपने साथियों की मदद की।

ये भी पढ़ें:जम्मू-कश्मीर के इस बड़े नेता के घर पर आतंकी हमला, पीएसओ घायल

आसमान में बेहद कम ऊंचाई में हुआ यह युद्ध

आपको बता दें कि फ्लाइंग ऑफिसर अकेले होने के बावजूद भी इन्होंने इस युद्ध में अपनी बहादुरी का शानदार प्रदर्शन भी किया। और पाकिस्तानी को इस युद्ध में उलझाए रहे। आपको बता दें कि यह युद्ध आसमान में बेहद कम ऊंचाई में लड़ी गई थी। आपको बता दें कि इस जांबाज ने अपनी अंतिम सांस तक इस युद्ध में प्रदर्शन काफी अच्छा किया था। आपको बता दें कि इस युद्ध में काफी प्रयास किया अपने को बचाने का लेकिन नहीं कर पाए।

ये भी पढ़ें: LOC पर आतंकी हमले को तैयार, पुराने रास्तों पर तैनात सेना हाई-अलर्ट पर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story