×

Eid Celebrations: बद्रीनाथ धाम के आसपास इलाकों में नहीं मनाई जाएगी ईद, बकरीद से पहले बैठक में लिया बड़ा फैसला

Eid Celebrations: बीते कई वर्षों से गैर हिंदुओं द्वारा बद्रीनाथ धाम में गुपचुप तरीके से ईद की नमाज अदा की जा रही थी। इस पर हिंदू संगठनों में खासी नाराजगी थी। इसी मसले पर बैठक कर बड़ा निर्णय लिया गया।

Aman Kumar Singh
Published on: 27 Jun 2023 12:51 PM GMT
Eid Celebrations: बद्रीनाथ धाम के आसपास इलाकों में नहीं मनाई जाएगी ईद, बकरीद से पहले बैठक में लिया बड़ा फैसला
X
बद्रीनाथ धाम और नमाज पढ़ते लोग (Social Media)

Eid Celebrations: उत्तराखंड के बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham) के आसपास के इलाकों में ईद (Eid 2023) नहीं मनाई जाएगी। दरअसल, बद्रीनाथ धाम में पंडा-पुरोहितों की बैठक में ये फैसला लिया गया। मीटिंग में फैसला लिया गया है कि, जोशीमठ (Joshimath) से आगे ईद का त्योहार नहीं मनाया जाएगा। गौरतलब है कि, देश भर में 29 जून को 'ईद उल जुहा' (बकरीद) मनाया जा रहा है, उससे पहले ये बड़ा निर्णय सामने आया है।

गौरतलब है कि, बीते वर्षों तक बद्रीनाथ धाम में भी ईद की नमाज पढ़ी जा रहे थी। इससे हिन्दू धर्मावलम्बियों में खासी नाराजगी थी। मगर, इस बार श्री बद्रीनाथ धाम (Shri Badrinath Dham) में ईद-उल-जुहा (Eid al-Adha 2023) त्योहार मानने को लेकर एक बैठक हुई। हिंदू संगठन के साथ-साथ बद्रीनाथ व्यापार सभा, पंडा-पुरोहित, तीर्थ पुरोहित, धाम में विभिन्न कार्यों में लगे ठेकेदार-मजदूरों के साथ थाना बद्रीनाथ में भी मीटिंग की गई।

'यहां ईद की नमाज अदा करने की परंपरा नहीं'

बैठक में पंडा-पुरोहितों ने मांग की कि, बद्रीनाथ धाम में ईद की नमाज अदा नहीं होनी चाहिए। क्योंकि, यहां पर धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ईद की नमाज अदा (Eid prayer) करने की परंपरा नहीं है। ऐसे में पुलिस प्रशासन ने गैर हिंदुओं से बातचीत कर नमाज अदा ना करने की मांग की थी। जिस पर गैर हिंदुओं ने भी अपनी सहमति जताते हुए आगामी ईद को बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham) से बाहर मनाने की बात कही। इस पर सभी लोगों ने सहमति जताई। News18 की खबर के अनुसार, पुलिस-प्रशासन ने मीटिंग रजिस्टर में भी बैठक को दर्ज कर सभी गैर हिंदुओं की सहमति होने की बात लिखी है।

गुपचुप तरीके से 'ईद की नमाज' अदा की जा रही

इस पूरे मामले में पंडा पुरोहित प्रवीण ध्यानी (Panda Purohit Praveen Dhyani) ने मीडिया को बताया कि, बीते कई वर्षों में गैर हिंदुओं द्वारा बद्रीनाथ धाम में गुपचुप तरीके से 'ईद की नमाज' अदा की जा रही थी। इस पर हिंदू संगठनों (Hindu organizations) में नाराजगी रही। लेकिन, इस बार सभी लोगों ने इस मुद्दे पर बैठक कर सौहार्दपूर्ण तरीके से मामले को शांत कराया। भविष्य में जोशीमठ से आगे कहीं भी बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग (Badrinath National Highway) स्थित बद्रीनाथ धाम के मुख्य पड़ाव पर ईद की नमाज अदा नहीं की जाएगी।'

ईद उल जुहा से पहले बड़ा निर्णय

इस मसले पर उत्तराखंड पुलिस के वरिष्ठ उप निरीक्षक एसआई लक्ष्मी बिलजवाण (SI Lakshmi Biljawan) ने बताया कि बैठक में व्यापार सभा के साथ-साथ सभी संगठन मौजूद रहे। सभी ने 'ईद उल जुहा' (Eid al-Adha) के मौके पर बद्रीनाथ धाम में ईद की नमाज अदा न करने की मांग की थी, जिस पर पुलिस ने बैठक बुलाकर सभी से बातचीत की। इस पूरे मामले की जानकारी उच्च अधिकारियों को दे दी गई है। बता दें, ईद उल जुहा 29 जून को है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story