×

बड़ा फैसला: अब नहीं होगी पैनिक बाइंग, 15 दिन बाद कर सकेंगे रसोई गैस की बुकिंग

लॉकडाउन के कारण घरों में रहने वाले लोग खासकर रसोई गैस की किल्लत को लेकर आशंकित हैं, लेकिन ऐसे लोगों को निश्चिंत रहना चाहिए क्योंकि देश में रसोई गैस की किसी प्रकार की कोई किल्लत नहीं है।

SK Gautam
Published on: 30 March 2020 8:26 AM GMT
बड़ा फैसला: अब नहीं होगी पैनिक बाइंग, 15 दिन बाद कर सकेंगे रसोई गैस की बुकिंग
X

नई दिल्ली: पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन के कारण लोग जरूरी सामानों की जमकर खरीदारी करने में जुटे हैं। सरकार की तमाम अपीलों के बावजूद लोग पैनिक बाइंग कर रहे हैं। इस बीच तेल कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी) ने भी लोगों से कहा है कि घबराहट में रसोई गैस की बुकिंग न करें। आईओसी ने लोगों को पैनिक बुकिंग से रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

पेट्रोलियम उत्पादों की सुचारू सप्लाई

आईओसी का कहना है कि लोग किल्लत की आशंका से रसोई गैस की तेजी से बुकिंग कर रहे हैं। आईओसी के अध्यक्ष संजीव सिंह ने कहा कि देश में रसोई गैस की कोई किल्लत नहीं है, लेकिन अब 15 दिनों के अंतर पर ही रसोई गैस की बुकिंग की जा सकेगी।

उन्होंने कहा कि देश में पेट्रोलियम उत्पादों की किसी प्रकार की कोई कुल किल्लत नहीं है और देश के हर हिस्से में पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति सुचारू रूप से चल रही है।

रसोई गैस की किल्लत नहीं

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण घरों में रहने वाले लोग खासकर रसोई गैस की किल्लत को लेकर आशंकित हैं, लेकिन ऐसे लोगों को निश्चिंत रहना चाहिए क्योंकि देश में रसोई गैस की किसी प्रकार की कोई किल्लत नहीं है।

ये भी देखें: खेती किसानी में जुटे लोगों के लिए खबर, कोरोना में है ये राहत

सिस्टम पर बढ़ा दबाव

उन्होंने कहा कि पूरे देश में रसोई गैस की आपूर्ति सुचारू रूप से चल रही है और आगे भी जारी रहेगी। लेकिन इसके साथ ही लोगों को भी यह समझना होगा कि जरूरत पर ही बुकिंग करें। अनावश्यक रूप से रसोई गैस की बुकिंग न करें क्योंकि इसके कारण अनावश्यक रूप से सिस्टम पर दबाव बढ़ता है। उन्होंने कहा कि लोगों को ऐसा करने से रोकने के लिए ही 15 दिन के अंतर पर ही रिफिल बुकिंग की नई व्यवस्था की गई है।

इसलिए करना पड़ा ऐसा फैसला

देश में लॉकडाउन के फैसले के बाद सड़कों पर वाहन नहीं चल रहे हैं और इस कारण देश में पेट्रोल डीजल की खपत में जबरदस्त कमी आई है। लेकिन घरों में रहने वाले लोग खाना-पीना जमकर कर रहे हैं। इसलिए रसोई गैस की मांग भी बढ़ गई है। यही कारण है कि लोग रसोई गैस की किल्लत की आशंका को लेकर परेशान हैं। लोग जरूरत ना रहने पर भी भविष्य के लिए रसोई गैस की बुकिंग कर रहे हैं। लोगों को ऐसा करने से रोकने के लिए ही आईओसी ने यह बड़ा फैसला लिया है।

ये भी देखें: पीएम के इलाके से आ रहे लोगों का गांववालों ने किया विरोध, जानिए मामला

बढ़ गई इतनी ज्यादा बुकिंग

लॉकडाउन में रसोई गैस की बुकिंग कितनी बढ़ गई है, इसे बनारस के उदाहरण से समझा जा सकता है। पहले रोजाना बनारस में जहां 400 से 500 तक ही बुकिंग होती थी, वहां अब लॉकडाउन के दौरान इसकी संख्या बढ़कर डेढ़ हजार से ज्यादा तक पहुंच गई है। वाराणसी एलपीजी वितरक संघ के प्रवक्ता मनीष चौबे ने बताया कि लोगों में हड़बड़ी है और इसी कारण धड़ाधड़ बुकिंग हो रही है। उन्होंने कहा कि इसे रोकने के लिए ही 15 दिन बाद गैस बुकिंग की व्यवस्था शुरू की गई है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story