×

सेंगर ही नहीं महिला अपराध से जुड़े हैं ये MP-MLA, पढ़ें ये रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में 2017 में हुए रेप के एक मामले में कोर्ट ने विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को उम्रकैद की सजा सुनाई है। दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने बीजेपी के पूर्व विधायक पर 25 लाख का जुर्माना भी ठोका है। बता दें कि सेंगर पर आरोप लगने बीजेपी ने विधायक पार्टी से निकाल दिया था।

Dharmendra kumar
Published on: 21 Dec 2019 10:38 AM GMT
सेंगर ही नहीं महिला अपराध से जुड़े  हैं ये MP-MLA, पढ़ें ये रिपोर्ट
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उन्नाव में 2017 में हुए रेप के एक मामले में कोर्ट ने विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को उम्रकैद की सजा सुनाई है। दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने बीजेपी के पूर्व विधायक पर 25 लाख का जुर्माना भी ठोका है। बता दें कि सेंगर पर आरोप लगने बीजेपी ने विधायक पार्टी से निकाल दिया था। महिलाओं के खिलाफ अपराध और रेप की बात करें तो विधायक सेंगर ही नहीं इनके अलावा कई सांसद और विधायकों ऐसे हैं जिनके खिलाफ कोर्ट में केस चल रहे हैं।

2019 में इतने आरोपी सांसद और विधायक बने

कानून के मुताबिक जब तक किसी के ऊपर दोष साबित नहीं हो जाता है उसको अपराधी नहीं ठहराया जा सकता है। इसके साथ ही यह भी सत्य है कि अगर रेप का आरोपी कोई निर्वाचित प्रतिनिधि है तो वह अपने कथित अपराध की जांच प्रक्रिया को निश्चित तौर पर प्रभावित कर सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 2019 के लोकसभा चुनाव में रेप के आरोपी तीन नेता सांसद बने हैं, तो वहीं राज्यों के चुनाव में रेप के आरोपी छह विधायक बने हैं।

यह भी पढ़ें...जान की दुहाई मांग रहे दंगाई, लखनऊ से गोरखपुर तक छापेमारी में 3000 लोग अरेस्ट

सांसद और विधायक आरोपी

कुल 76 जनप्रतिनिधियों जिनमें 18 सांसद और 58 विधायक हैं उन महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में आरोप हैं जिसका वह सामना कर रहे हैं। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 10 साल के दौरान (2010-2019) सांसदों पर महिला अपराध के दर्ज मामलों में 850 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई है। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव के दौरान महिला अपराधों में आरोपी उम्मीदवारों की तादाद में 231 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

यह भी पढ़ें...जानिए आखिर क्या है नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर, अप्रैल से शुरू होगा सर्वे

पार्टियों के नेताओं पर केस

17 राजनीतिक दलों के सांसद या विधायकों के खिलाफ महिला अपराधों के केस दर्ज हैं। इनमें एसिड अटैक, रेप, यौन उत्पीड़न, महिलाओं को देह व्यापार में धकेलना और नाबालिगों की खरीद-फरोख्त जैसे अपराध शामिल हैं। देश की दो सबसे बड़ी राष्ट्रीय पार्टियां कांग्रेस और बीजेपी में कुल आरोपियों में से 50 प्रतिशत शामिल हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इनमें से सभी आरोपी जनप्रतिनिधि पुरुष नहीं हैं। इनमें महिलाएं भी हैं।

महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में बीजेपी के सबसे ज्यादा सांसद और विधायक (कुल 21) आरोपी हैं। कांग्रेस इस लिस्ट में 16 के आंकड़े के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के 7, बीजेडी के 6 और टीएमसी के 5 सांसद या विधायक ऐसे मामलों में आरोपी हैं।

यह भी पढ़ें...CAA-NRC के बाद NPR लाने की तैयारी में मोदी सरकार, मचा हंगामा, जानिए क्या है

महिला अपराध के मामले में जनप्रतिनिधियों के शामिल होने वाले राज्यों की बात करें तो पश्चिम बंगाल इस मामले में नंबर एक पर है। यहां सबसे ज्यादा 16 सांसद-विधायक आरोपी हैं। इसके अलावा ओडिशा में 12, महाराष्ट्र में 12, आंध्र प्रदेश में 8 और तेलंगाना में 5 सांसदों या विधायकों का दामन दागदार है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story