×

कोरोना: अब अगर किसी को अप्रैल फूल बनाया, तो होगी 6 महीने की जेल

पूरी दुनिया में कोरोना का कहर फैला हुआ है। ऐसे में कोरोना वायरस के संकट के बीच एक सबसे बड़ी मुश्किल अफवाहों और फेक न्यूज़ को रोकने की रहती है।

Aradhya Tripathi
Published on: 31 March 2020 5:28 AM GMT
कोरोना: अब अगर किसी को अप्रैल फूल बनाया, तो होगी 6 महीने की जेल
X

पूरी दुनिया में कोरोना का कहर फैला हुआ है। ऐसे में कोरोना वायरस के संकट के बीच एक सबसे बड़ी मुश्किल अफवाहों और फेक न्यूज़ को रोकने की रहती है। बुधवार को पहली अप्रैल है और इस दिन लोग ‘अप्रैल फूल’ का प्रैंक खेलते हैं। लेकिन पुणे पुलिस ने कोरोना संकट को देखते हुए लोगों से अपील की है कि कोरोना को लेकर किसी तरह का मज़ाक ना करें, वरना सख्त कार्रवाई की जाएगी।

IPC की धारा 188 के तहत होगी कार्यवाही

ये भी पढ़ें- इमरान खान ने कर दी ये बड़ी गलती, तड़प-तड़प कर मरेंगे पाकिस्तानी

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सोमवार को पुणे पुलिस ने जिले में इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी किया। पुलिस ने अपने नोटिफिकेशन में लिखा है कि सोशल मीडिया पर इस दौरान किसी तरह की अफवाह फैलाए जाने को लेकर IPC की धारा 188 के तहत एक्शन लिया जाएगा। गौरतलब है कि इस धारा के तहत 6 महीने तक की जेल और 1000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

पुणे पुलिस ने जारी की नोटिफिकेशन

ये भी पढ़ें- खाड़ी देशों से भी घुस आया भारत में कोरोना वायरस

पुलिस ने अपने नोटिफिकेशन में लिखा, ‘1 अप्रैल को हम अक्सर अपने दोस्तों, परिवार और आसपास के लोगों के साथ प्रैंक खेलते हैं। लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन के संकट को देखते हुए इस बार लोगों से अपील की जाती है कि किसी तरह की अफवाह ना फैलाएं। ऐसा करने पर इसे लॉकडाउन का उल्लंघन माना जाएगा।

न फैलाएं अफवाह

पुलिस की ओर से लोगों को कोरोना वायरस के बारे में जागरुक करने और लोगों से लॉकडाउन का पालन करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं। फिर चाहे सोशल मीडिया पर क्रिएटिव ट्वीट हो या फिर सड़क पर गाना गुनगुनाना हो।

21 दिनों का है लॉकडाउन

ये भी पढ़ें- डेडलाइन की न करें फ़िक्र: अब DL की वैधता बढ़ी, मिली इतने दिनों की मोहलत

बता दें कि कोरोना वायरस और लॉकडाउन के संकट के बीच कई तरह की अफवाहें सोशल मीडिया पर फैल रही हैं। बीते दिनों जब इस बात की चर्चा हुई कि केंद्र सरकार 21 दिनों के लॉकडाउन को बढ़ा सकती है, तब सरकार की ओर से सफाई दी गई। सरकार ने कहा कि अभी तक ऐसा कोई प्लान नहीं है।

देश में जारी कोरोना का कहर

ये भी पढ़ें- सदमे में सलमान खान: भतीजे की मौत से शोक मे डूबा पूरा परिवार

ज्ञात हो कि कोरोना वायरस का कहर पूरे देश में व्याप्त है। अब तक देश में इस खतरनाक वायरस से 1100 से ऊपर लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 30 लोगों की अब तक इस जानलेवा वायरस से मौत हो चुकी है। सरकार लगातार इस जानलेवा बीमारी से निपटने का प्रयास कर रही है। लेकिन अभी तक इस वायरस की कोई दवा नहीं बन पाई है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story