अब विज्ञापनों में नहीं कर पाएंगे सेना की वर्दी का इस्तेमाल, जानें पूरा मामला

अब आप विज्ञापनों में सेना की वर्दी का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। अब सेना की अनुमति के बिना आप विज्ञापनों (Advertisement) में सेना की वर्दी का यूज नहीं कर सकते हैं।

Published by Shreya Published: November 7, 2019 | 10:26 am

नई दिल्ली: अक्सर आपने विज्ञापनों में लोगों को सेना की वर्दी इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। यहां तक कि आपने पान मासाले और सौंदर्य क्रीम के विज्ञापन में भी एक्टर्स को सेना की वर्दी में देखा होगा। लेकिन अब आप विज्ञापनों में सेना की वर्दी का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। अब सेना की अनुमति के बिना आप विज्ञापनों (Advertisement) में सेना की वर्दी का यूज नहीं कर सकते हैं।

एडवर्टाइजमेंट स्टैंडर्ड काउंसिल ऑफ इंडिया (Advertising Standards Council of India) की ओर से जारी की गई नई गाइडलाइंस के मुताबिक, अब विज्ञापनों में सेना की वर्दी इस्तेमाल करने से पहले सेना की इजाजत लेनी होगी।

यह भी पढ़ें: जमने लगा पुष्कर मेले का रंग, विदेशी सैलानियों पर चढ़ने लगा है राजस्थानी रंग

एडवर्टाइजमेंट स्टैंडर्ड काउंसिल ऑफ इंडिया ने सेना की आपत्ति पर ये नई एडवाएजरी जारी की है। इसी साल जून-जुलाई में सेना के विशिष्ठ लोगों द्वारा पान मासाले और सौंदर्य क्रीम के विज्ञापन में एक्टरों द्वारा सेना की वर्दी के इस्तेमाल पर आपत्ति जताई गई थी।

इस मामले में सेना का कहना है कि, इस तरह के विज्ञापनों की वजह से सेना की छवि पर निगेटिव असर पड़ता है। इससे नाकारात्मक असर तो पड़ता ही है, साथ ही युवाओं पर भी इसका बुरा असर हो सकता है। सेना ने ASCI के सामने अपनी आपत्ति व्यक्त की थी। इसके बाद ही ASCI ने नई एडवाइजरी जारी की है।

यह भी पढ़ें: करतारपुर कॉरिडोर: भारत ने पूर्व PM के लिए मांगी थी Z प्लस सुरक्षा, पाक ने की ‘नापाक’ हरकत