×

करतारपुर कॉरिडोर: भारत ने पूर्व PM के लिए मांगी थी Z प्लस सुरक्षा, पाक ने की 'नापाक' हरकत

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के लिए भारत ने पाकिस्तान से जेड प्लस श्रेणी सुरक्षा की मांग की है। लेकिन पाकिस्तान ने इसके बजाए बैटरी चालित खुली कार का इंतजाम किया है। ऐसे में पूर्व पीएम की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

Shreya
Published on: 7 Nov 2019 4:20 AM GMT
करतारपुर कॉरिडोर: भारत ने पूर्व PM के लिए मांगी थी Z प्लस सुरक्षा, पाक ने की नापाक हरकत
X

नई दिल्ली: भारत की ओर से करतारपुर कॉरिडोर जाने वाले 550 लोगों के पहले जत्थे में शामिल पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के लिए भारत ने पाकिस्तान से जेड प्लस श्रेणी सुरक्षा की मांग की है। लेकिन पाकिस्तान ने इसके बजाए बैटरी चालित खुली कार का इंतजाम किया है। ऐसे में पूर्व पीएम की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं। गौरतलब, इमरान खान की तरफ से मनमोहन सिंह को चीफ गेस्ट के रूप में न्योता दिया गया था, लेकिन न्योते को उन्होंने खारिज कर दिया था। अब पाकिस्तान की तरफ से की गई सुरक्षा व्यवस्था को देखकर पूर्व पीएम की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़ा हो गया है। बता दें कि खुफिया एजेंसियां पहले ही करतापुर में आतंकी हमले के इनपुट दे चुकी हैं।

बता दें कि करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले 2200 सिख श्रद्धालुओं का जत्था पाकिस्तान के पंजाब प्रांत पहुंच चुका है। उधर, पाक के सूचना प्रसारण मंत्रालय ने करतारपुर से जुड़ा एक वीडियो जारी किया है।

यह भी पढ़ें: कोबरा का जादू: जंगलों में चला अभियान, जारी मुठभेड़ में कई हुए ढेर, 1 जवान शहीद

केवल आईडी की होगी स्वीकृति

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले वहां जाने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों को बड़ी राहत मिली है। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान ने भारत से बात कर कहा है कि करतारपुर कॉरिडोर आने वाले सभी भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए पासपोर्ट की छूट दी जाएगी। साथ ही भारत को सूचित किया कि आने वाले तीर्थयात्रियों के पहचान के लिए कोई भी आईडी स्वीकार्य होगी। इस बात की पुष्टि राजनयिक सूत्रों ने की है।

इस वीडियो में गुरुनानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व पर सिख श्रद्धालुओं ने एक गीत गाया है। इस वीडियो गीत में जनरैल सिंह भिंडरावाले, शबेग सिंह व अमरिक सिंह इन खालिस्तान आतंकियों के फोटो है। जो ऑपरेशन ब्लू स्टार में मारे गए। इसमें रेफरेंडम 20-20 के भी पोस्टर है जो खालिस्तान आंदोलन से जुडा है।

जारी हुआ डाक टिकट

पाकिस्तान सरकार ने कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले डाक टिकट जारी किया है। डाक टिकट पर ननकाना साहिब गुरुद्वारे की तस्वीर है। पाकिस्तानी मुद्रा में इसकी कीमत 8 रुपए है। पाकिस्तान 9 नवंबर को कॉरिडोर का उद्घाटन करेगा।

यह भी पढ़ें: भारत का नया मानचित्र नेपाल को नहीं आया पसंद, इसके पीछे है ये वजह?

नवजोत सिंह सिद्धू पर निशाना

वहीं कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने करतारपुर कॉरिडोर के लिए नवजोत सिंह सिद्धू और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को असली हीरो बताया। अमृतसर नगर निगम के पार्षद हरपाल सिंह वेरका ने मंगलवार को सिद्धू और इमरान को होर्डिंग में साथ दिखाया। इस पर प्रदेश भाजपा प्रवक्ता राजेश हनी ने कहा कि होर्डिंग से साबित होता है कि सिद्धू भारत में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के एजेंट हैं।

नहीं होगी पासपोर्ट की जरूरत

इधर पाक सरकार ने करतारपुर जाने वाले लोगों से बीस डॉलर सेवा शुल्क वसूलने का फैसला किया है। इससे पाक सरकार को करतारपुर श्रद्धालुओं से साल में 3 करोड़ 65 लाख डॉलर की कमाई होगी। भारत से पाकिस्तान जाने वाले श्रद्धालुओं को लेकर कुछ अहम फैसले लिए गए। इसमें उन्हें अब 10 दिन पहले से रजिस्ट्रेशन भी नहीं कराना होगा। करतारपुर जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी, सिर्फ एक पहचान पत्र दिखाना होगा। सिर्फ सिख श्रद्धालुओं के लिए यह नियम लागू है।



9 नवंबर को होगा उद्घाटन

उम्मीद है कि लगभग 2,000 भारतीय तीर्थयात्री इस समारोह में पाकिस्तान पहुंचेंगे। कॉरीडोर के उद्घाटन के बाद भारत से हर साल 5,000 श्रद्धालु आएंगे। पीएम मोदी 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे और 12 नवंबर को होने वाले गुरु देव के 550वें जयंती समारोह के अवसर पर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने वाले पहले सिख श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना करेंगे। करतारपुर साहिब गुरुद्वारा सिख धर्म में विशेष मान्यता रखता है जहां गुरु नानक देव जी ने 18 वर्ष गुजारे थे और यहीं उन्होंने निर्वाण प्राप्त किया था। भारत पाक सीमा से लगी 4 किलोमीटर दूर स्थित करतारपुर गुरुद्वारा 16 वीं शताब्दी में गुरु नानक के निर्वाण वाली जगह पर बनाया गया है। इसे 4.2 किलोमीटर लंबे करतारपुर साहिब कॉरीडोर से जोड़ा जाने वाला है।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी राइजिंग हिमाचल का आज करेंगे उद्घाटन, होगा करोड़ों का निवेश

Shreya

Shreya

Next Story