अब गाड़ी चलाना हुआ महंगा, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई इतनी बढ़ोतरी

देश की राजधानी से पेट्रोल को लेके एक नई और बड़ी खबर आ रही है कि पेट्रोल की कीमतों में जारी राहत थम गई है. शनिवार के बाद रविवार को भी पेट्रोल की कीमतों में इजाफा हुआ है. देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOC) ने रविवार को पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे की बढ़ोतरी की है.

Roshni Khan
Published on: 14 July 2019 6:23 AM GMT
अब गाड़ी चलाना हुआ महंगा, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई इतनी बढ़ोतरी
X

नई दिल्ली: देश की राजधानी से पेट्रोल को ले कर बड़ी खबर आ रही है कि पेट्रोल की कीमतों में जारी राहत थम गई है. शनिवार के बाद रविवार को भी पेट्रोल की कीमतों में इजाफा हुआ है. देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOC) ने रविवार को पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे की बढ़ोतरी की है.

हालांकि डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. इस बढ़ोतरी के बाद देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 73.08 रुपये हो गया. वहीं डीजल की कीमत 66.24 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है.

ये भी देखें:करतारपुर कॉरिडोर पर आना-जाना अब होगा आसान, कर सकेंगे गुरूद्वारे के दर्शन

आपको बता दें कि HPCL, BPCL, IOC रोजाना पेट्रोल-डीजल के दामों की समीक्षा के बाद ठीक सुबह 6 बजे नई कीमतें जारी करती हैं. ये कीमतें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रूड की कीमतों और अमेरिकी डॉलर के भाव से तय होती है. साथ ही, इसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों का भी ख्याल रखा जाता है.

पेट्रोल के नए रेट्स

आईओसी की वेबसाइट पर जारी रेट्स के मुताबिक, दिल्ली में एक लीटर पट्रोल की कीमत 73.08 रुपये हो गई है. मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के दाम 78.70 रुपये है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 75.34 रुपये प्रति लीटर है. इसके अलावा चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के दाम 75.89 रुपये है. ये भी पढ़ें: SBI ने FD कराने वालों के लिए शुरू की ये सर्विस, जानिए इसके बारे में सब कुछ...

ये भी देखें:इस सरकार ने 46 कुत्तों का किया तबादला, कुछ की तो CM हाउस में पोस्टिंग

डीजल का भाव

डीजल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है. राजधानी दिल्ली में एक लीटर डीजल का भाव 66.24 रुपये है. मुंबई में डीजल 69.43 रुपये प्रति लीटर जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के दाम 68.31 रुपये हैं. वहीं चेन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 69.96 रुपये चुकाने होंगे.

ये भी देखें:ICC World Cup 2019: आज ENGvNZ मैच चढ़ सकता है बारिश की भेंट

कैसे तय होते हैं पेट्रोल-डीज़ल के दाम

जिस कीमत पर हम पेट्रोल पंप से पेट्रोल खरीदते हैं उसका करीब 48 फीसदी बेस प्राइस यानी आधार मूल्य होता है.इसके बाद बेस मूल्य पर करीब 35 फीसदी एक्साइज ड्यूटी, 15 फीसदी सेल्स टैक्स और दो फीसदी कस्टम ड्यूटी लगाई जाती है.

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story