×

LPG Cylinder Price: चुनाव से पहले इस सरकार का बड़ा ऐलान, अब मात्र 500 रुपये में मिलेगा LPG सिलेंडर

LPG Cylinder Price: राजस्थान की सरकार ने वर्ष 2023-24 के अपने बजट में इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का ऐलान किया था। इस योजना के तहत सरकार 500 रुपए सब्सिडी लाभार्थिंयों को मुहैया करवाएगी। योजना राज्य में 1 अप्रैल से लागू हो की जा चुकी है।

Viren Singh
Published on: 5 Jun 2023 12:41 PM GMT
LPG Cylinder Price: चुनाव से पहले इस सरकार का बड़ा ऐलान, अब मात्र 500 रुपये में मिलेगा LPG सिलेंडर
X
LPG Cylinder Price (सोशल मीडिया)

LPG Cylinder Price: देश में बढ़ी घरेलू एलपीजी गैस की कीमतों से लगभग हर कोई परेशान है। इसकी कीमतों ने लोगों का दिवाला निकाल रखा है। केंद्र सरकार ने बीते एक मार्च को घरेलू एलपीजी के दामों में प्रति सिलेंडर 50 रुपये का इजाफा किया था, जिसके बाद से देश में औसत इसके दाम 11,00 रुपये पार कर गए थे। उसके बाद से अब तक घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों कोई कटौती नहीं की गई है। लोग सरकार से आश लगाए हैं कि जल्द ही इसके भाव से वह राहत देगी। हालांकि भले ही देश के लोग महंगे दाम में घरेलू गैस खरीद रहे हैं। लेकिन राजस्थान वालों को अब इससे निजात मिलने वाली है। अब यहां के लोगों को 1150 रुपये में नहीं बल्कि 500 रुपये में घरेलू गैस का सिलेंडर मिलेगा।

1150 में लोगों को 500 रुपये की मिलेगी सब्सिडी

दरअसल, राजस्थान की अशोक गहलोत नेतृत्व की कांग्रेस सरकार राज्य की जनता को गैस की बढ़ी कीमतों से राहत देन के उद्देश्य से सोमवार को इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के प्रथम चरण की शुरुआत करने जा रही है। इस योजना के तहत आने वाले लोगों को अब घरेलू गैस 1150 रुपये नहीं बल्कि 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। इस तहत सरकार 14 लाख लक्षित उपभोक्ताओं के बैंक खातों में सीधे सब्सिडी हस्तांतरित करेगी। यह सब्सिडी राशि 60 करोड़ रुपये की होगी।

सीएम गहलोत करेंगे संवाद

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना पर राजस्थान के सभी 33 जिलों में 5 जून को लाभार्थी उत्सव का आयोजन किया गया है। सीएम गहलोत लाभार्थी उत्सव के आयोजन के तहत 'राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर' से लाभार्थियों से संवाद करेंगे। राज्य सरकार इंदिरा गांधा गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के माध्मय से सूबे के 76 लाख लोगों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर प्रदान कर रही है।

बजट में सीएम ने की योजना की घोषणा

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने वर्ष 2023-24 के अपने बजट में इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का ऐलान किया था। इस योजना के तहत सरकार 500 रुपए सब्सिडी लाभार्थिंयों को मुहैया करवाएगी। इस योजना में केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के लाभ ले रहे लाभार्थी और बीपीएल श्रेणी के गैस कनेक्शनधारक पात्र हैं, जो कि कुल 76 लाख लाभार्थी हैं। यह योजना 1 अप्रैल, 2023 से राज्य में लागू हो गई है। इस योजना के लिए सरकार महंगाई राहत शिविर लगवा रही है और लोगों को पंजीकरण करने की सुविधा दे रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, राजस्थान में अब तक इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत 48.63 लाख परिवार पंजीकरण करा चुके हैं।

देश के अन्य हिस्सों में घरेलू LPG गैस के दाम

वहीं, देश के कई राज्यों में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम 1100 रुपये का पार चल रह है। बीते मार्च को तेल कंपनियां ने इसमें 50 रुपए की वृद्धि की थी। इस वृद्धि के बाद यह सिलेंडर लेह में 1340, आईजोल में 1260, भोपाल में 1108.5, दिल्ली में 1103 रुपये, मुंबई में 1102.5 रुपये और लखनऊ में 1140.5 रुपये प्रति सिलेंडर दाम है। जबकि राजस्थान की राजधानी जयपुर में 1106.5 रुपए प्रति सिलेंडर पर बिक रहा है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story