×

विरोध के बाद PM मोदी की 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम की तारीख बदली, ये थी वजह..

पीएम नरेंद्र मोदी हर साल बोर्ड परीक्षा से पहले स्कूली छात्रों से बातचीत करते हैं। जिसमें वह उन्हें गुरुमंत्र देने के साथ ही परीक्षा के तनाव को कम करने की सीख देते हैं। इस साल वह 20 जनवरी को 'परीक्षा पे चर्चा' करेंगे। प्रधानमंत्री को पहले यह चर्चा 16 जनवरी को करनी थी।

suman
Published on: 2 Jan 2020 6:54 AM GMT
विरोध के बाद PM मोदी की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की तारीख बदली, ये थी वजह..
X

जयपुर: पीएम नरेंद्र मोदी हर साल बोर्ड परीक्षा से पहले स्कूली छात्रों से बातचीत करते हैं। जिसमें वह उन्हें गुरुमंत्र देने के साथ ही परीक्षा के तनाव को कम करने की सीख देते हैं। इस साल वह 20 जनवरी को 'परीक्षा पे चर्चा' करेंगे। प्रधानमंत्री को पहले यह चर्चा 16 जनवरी को करनी थी। इस संबंध में बुधवार रात को मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है। जिसमें प्रधानमंत्री के बदले हुए कार्यक्रम की जानकारी दी गई है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बुधवार रात एक बयान जारी कर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में बदलाव की जानकारी दी।

यह पढ़ें...नए साल में फिर दहकी दिल्ली: फायर ब्रिगेड की 35 गाडियां पहुंची, कई लोग घायल

मंत्रालय के मुताबिक ओणम, मकर संक्रांति, पोंगल व लोहड़ी के त्योहारों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा पर चर्चा की तारीख में बदलाव किया गया है। विपक्ष पीएम मोदी के 16 जनवरी को परीक्षा पे चर्चा का विरोध कर रहा था। इसी दिन पोंगल है, जो तमिलनाडु का महत्वपूर्ण त्योहार है। डीएमके ने पीएम के कार्यक्रम का हवाला देते हुए पोंगल पर तमिलनाडु शिक्षा विभाग के सर्कुलर की निंदा की था। विभाग ने कहा था कि छात्र घर पर भी इंटरनेट पर बातचीत देख सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों की बोर्ड परीक्षाओं और सालाना परीक्षा से पहले विद्यार्थियों के साथ यह चर्चा करते हैं।

छात्रों के साथ प्रधानमंत्री की इस परिचर्चा का उद्देश्य छात्रों का मनोबल बढ़ाने वह परीक्षा का तनाव कम करना है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बुधवार रात एक बयान जारी कर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की जानकारी दी। मंत्रालय के मुताबिक ओणम, मकर संक्रांति, पोंगल व लोहड़ी के त्योहारों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा पर चर्चा की तिथि में बदलाव किया गया है।

यह पढ़ें...संकट में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी: कुलपति समेत कई प्रोफेसर ने दिया इस्तीफा, ये है वजह…

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने परीक्षा पर चर्चा को लेकर नौ से 12वीं तक के छात्रों के बीच लघु निबंध प्रतियोगिता रखी थी। जिसके लिए छात्रों ने दो दिसंबर, 2019 से 23 दिसंबर, 2019 तक अपनी प्रविष्टियां ऑनलाइन तरीके से भेजीं। चुने हुए छात्रों को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने छात्रों के लिए परीक्षा पर चर्चा का कार्यक्रम पहली बार 16 फरवरी 2018 में शुरू किया गया था। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक परीक्षा पर चर्चा का यह कार्यक्रम को यहां प्रधानमंत्री के साथ परिचर्चा में शामिल किया जाएगा।

suman

suman

Next Story