×

अब ड्रोन के जरिए होगी थर्मल स्क्रीनिंग, मरीजों तक भेजा जाएगा जरूरी सामान

इंडियन रोबोटिक सोल्यूशन के सदस्य ने बताया कि यह ड्रोन रात में भी सेनेटाइजेशन व थर्मल स्क्रीनिंग करने में सक्षम है। इसके लिए इसमे नाइट वीजन कैमरे भी...

Ashiki
Published on: 11 April 2020 3:17 PM GMT
अब ड्रोन के जरिए होगी थर्मल स्क्रीनिंग, मरीजों तक भेजा जाएगा जरूरी सामान
X

नोएडा: कोविड-19 संक्रमण के एपिकसेंटर में सेनेटाइजिंग से लेकर थर्मल स्क्रीनिंग, किट, लोगों को जागरूक करने व दवा इत्यादि लोगों तक पहुंचाने का काम कोरोना काम्बैट मल्टीपर्पज ड्रोन के जरिए किया जाएगा। इसके लिए शनिवार को प्राधिकरण ने सेक्टर-16 व 17 की झुग्गियों में इसका प्रयोग किया। यह सीसीडी दिल्ली की इंडियन रोबोटिक सोल्यूशन कंपनी ने बनाया है। हालांकि अभी तक ड्रोन के जरिए सेनेटाइजेशन का काम ही किया जा रहा था। लेकिन ट्रायल के बाद अब इसका जल्द से जल्द मल्टी कार्य में किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: कन्नौज में मिला संक्रमित युवक, गाँव से एक किमी का दायरा सील

ये भी पढ़ें: लाॅकडाउन: प्राइवेट नर्सिंग होम्स में लटका ताला, मोबाइल बंद कर घरों में छिपे डाॅक्टर

प्राधिकरण के वरिष्ठ परियोजना अभियंता जन स्वास्थ्य एससी मिश्रा ने बताया कि शनिवार को ड्रोन के जरिए सेक्टर-16 व 17 में सेनेटाइजेशन और थर्मल इमेजिन का कार्य किया गया। उन्होंने बताया कि ड्रोन में कोरोना संक्रमित व्यक्ति की पहचान के लिए थर्मल इमेजिंग कैमरा, स्पीकर दवाई रखने के लिए आवश्यक पोर्टेबल कारोना टेस्टिंग किट इत्यादि रखने व पहुंचाने के लिहाज से बनाया गया है।

ये भी पढ़ें: एक्ट्रेस का खुलासा: अक्षय की फिल्म सूर्यवंशी से इसलिए हुई थी रिजेक्ट

इंडियन रोबोटिक सोल्यूशन के सदस्य प्रशांत पिल्लाई ने बताया कि यह ड्रोन रात में भी सेनेटाइजेशन व थर्मल स्क्रीनिंग करने में सक्षम है। इसके लिए इसमे नाइट वीजन कैमरे भी लगाए गए है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के एपिक सेंटर में बिना जाए ही वहां संक्रमित मरीजों का आकलन और उन तक जरूरी सामान पहुंचाने में यह कारगर है। शनिवार को नोएडा प्राधिकरण ने इसका ट्रायल भी किया।

रिपोर्ट- दीपांकर जैन

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन की उड़ीं धज्जियां, केंद्र ने मंगा जवाब

Ashiki

Ashiki

Next Story