दिल्ली हिंसा: उपद्रवियों ने सारी हदें की पार, हर तरफ बिछा दी लाशें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नागरिक संशोधन कानून (CAA) को लेकर एक बार फिर से हिंसा भड़क चुकी है। उत्तर पूर्वी दिल्ली में CAA को लेकर पिछले दो दिनों से पत्थरबाजी और आगजनी का माहौल देखने को मिल रहा है।

Published by Shreya Published: February 26, 2020 | 9:09 am

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नागरिक संशोधन कानून (CAA) को लेकर एक बार फिर से हिंसा भड़क चुकी है। उत्तर पूर्वी दिल्ली में CAA को लेकर पिछले दो दिनों से पत्थरबाजी और आगजनी का माहौल देखने को मिल रहा है। दिल्ली हिंसा में अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्सटेबल रतन लाल का नाम भी शामिल है। जबकि कई 190 से ज्यादा लोग घायल हैं।

अजित डोवाल ने हिंसा वाले इलाकों का किया दौरा

वहीं उत्तर पूर्वी दिल्ली में हो रही हिंसा को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor- NSA) अजित डोवाल ने मंगलवार रात पुलिस के कमिश्नर अमूल्य पटनायक के साथ हिंसा वाली इलाकों का दौरा किया था। पहले अजित डोवाल पुलिस कमिश्नर के साथ उत्तरी पूर्वी जिले के डीसीपी ऑफिस पहुंचे।

डीसीपी ऑफिस में हुए बैठक

डीसीपी ऑफिस में पुलिस के अन्य आला अधिकारी, आईबी (IB) और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। यहां पर बैठक करने के बाद अजीत डोवाल ने मौजपुर, जाफराबाद, भजनपुरा, करावल नगर, कबीर नगर, गोकुलपुरी और चांद बाद समेत अन्य इलाकों का दौरान किया। जिसके बाद वो फिर से डीसीपी ऑफिस वापस गए और फिर वहां से लौट गए। वहीं 1985 बैच के IPS अधिकारी एस एन श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस का स्पेशल कमिश्नर लॉ & आर्डर तत्काल प्रभाव से नियुक्त किया गया है।

यह भी पढ़ें: Delhi Violence Live: 18 की मौत, देखते ही गोली मारने के आदेश के बाद ऐसे है हालत

फायरिंग की 70 घटनाएं

उत्तर पूर्वी दिल्ली में कल यानि मंगलवार को सुबह 8 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक फायरिंग की कुल 70 घटनाएं सामने आईं। साथ ही कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। जमकर पथराव हुए, जिसमें एक फायर ऑफिसर घायल हो गया। वहीं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि उत्तर पूर्वी जिले में स्कूल आज (बुधवार) बंद रहेंगे। साथ ही दिल्ली में हिंसा पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली पुलिस से अपडेट लेते रहे।

‘शूट एट साइट’ का मिला आदेश

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर किये जा रहे बवाल को देखते हुए उत्तर पूर्वी दिल्ली में 4 जगहों पर कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में पुलिस ने उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने (शूट एट साइट) का आदेश जारी किया है। बता दें कि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून के नाम पर हो रही हिंसा ने उग्र शक्ल अख्तियार कर ली है। सोमवार से अब तक तोड़फोड़ और आगजनी की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

मेट्रो स्टेशन-स्कूल कॉलेज बंद

स्थिति के मद्देनजर जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद रखा गया है। साथ ही पूरे इलाके में धारा 144 लागू की गई है। इसके अलावा एतिहात बरतते हुए उत्तर पूर्वी दिल्ली के सभी स्कूल आज बंद रखे गए हैं। पूरे इलाके में भारी पुलिस बल तैनात हैं। वहीं दिल्ली से सटे दूसरे राज्यों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। स्कूल कॉलेज समेत मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गये हैं। इस मुद्दे को लेकर गृहमंत्री अमित शाह मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बैठक कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: ऐसे लोगों का होता है भाग्योदय, इन्हें जरूर करनी चाहिए शादी, जानिए और भी….