Delhi Violence Live: हिंसा पर पुलिस ने पाया काबू, 27 तक पहुंचा मौत का आंकड़ा

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ दिल्ली में शुरू हुई उग्र प्रदर्शन इतना हिंसक हो गया कि बीते दो दिनों में 18 लोगों की मौत हो गयी, वहीं सैंकड़ों लोग घायल हो गये।

Published by Shivani Awasthi Published: February 26, 2020 | 8:55 am
Modified: February 26, 2020 | 10:09 pm

Delhi Violence LIVE Updates

दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ दिल्ली में शुरू हुई उग्र प्रदर्शन इतना हिंसक हो गया कि बीते दो दिनों में 27 लोगों की मौत हो गयी, वहीं सैंकड़ों लोग घायल हो गये। पुलिस को आदेश दिया गया है कि देखते ही उपद्रवियों को गोली मार दो। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी एक्शन में हैं।

उन्होंने हिंसा प्रभावित नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली का दौरा किया और लोगों से बातचीत की हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद अजीत डोभाल नॉर्थ ब्लॉक पहुंचे और गृह मंत्री अमित शाह को हालात की जानकारी दी।

Live Update:

9:53 pm- दिल्ली हिंसा में मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। 2 और लोगों की मौत हो गई है, जिसके बाद आंकड़ा 27 का हो गया है।

9:47 pm- एक्टर रजनीकांत ने दिल्ली हिंसा पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इसे गृह मंत्रालय की असफलता बताया है। साथ ही ये खुफिया एजेंसियों की नाकामी है। उन्होंने कहा कि विरोध शांतिपूर्ण तरीके से हो सकता है लेकिन हिंसक तरीके से नहीं।

6.10pm :- हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद अजीत डोभाल नॉर्थ ब्लॉक पहुंचे। अजीत डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को हिंसाग्रस्त इलाकों का दौरा करने के बाद पूरे हालात की जानकारी दी।

दिल्ली सरकार शहीद रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ रुपये, परिवार के एक सदस्य को नौकरी

5.50pm :- दिल्ली सरकार शहीद रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ रुपये और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में इसकी घोषणा की।

-NSA अजीत डोभाल हालात का जायजा लेने मौजपूरा पहुंचे हैं।

-दिल्ली हिंसा के बीच दिल्ली पुलिस के पांच आईपीएस अफसरों के तबादले किए गए हैं। संजय भाटिया डीसीपी सेंट्रल बनाए गए हैं

-चांदबाग में मिली IB ऑफिसर अंकित शर्मा की डेड बॉडी

-दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या पहुंची 20

-गोकुलपुरी में स्क्रैप मार्केट में उपद्रवियों ने आग लगाई।

-जाफराबाद से महिला प्रदर्शनकारियों को हटा कर रास्ता खाली करवाया गया।

-10.00 AM: दिल्ली की मौजूदा स्थिति पर काबू पाने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को खुली छूट दी गई है। अजित डोभाल अब से कुछ देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कैबिनेट को दिल्ली हिंसा की जानकारी देंगे

-56 पुलिसकर्मियों समेत करीब 200 लोग घायल बताए जा रहे हैं।

-भजनपुरा और खुरेजी खास इलाके में मंगलवार को आगजनी और पथराव होने के बाद पुलिस ने फ्लैग मार्च किया।

-पुलिस के मुताबिक, सीलमपुर में हालात अब सुधरते दिख रहे हैं।

-यहां सुबह 4:30 बजे के बाद से हिंसा की कोई घटना सामने नहीं आई है।

-वहीं पुलिस ने बाबरपुर, जाफराबाद और गोकुलपुरी में यातायात बंद कर रखा है।

उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने का आदेश

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर किये जा रहे बवाल को देखते हुए उत्तर पूर्वी दिल्ली में 4 जगहों पर कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में पुलिस ने उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने का आदेश जारी किया है। बता दें कि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून के नाम पर हो रही हिंसा ने उग्र शक्ल अख्तियार कर ली है। सोमवार से अब तक तोड़फोड़ और आगजनी की गई घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

ये भी पढ़ें: राजधानी लखनऊ सहित दिल्ली सीमा से लगे सभी जिलों में हाई अलर्ट

dlhi

डॉक्टरों ने मांगी सुरक्षा, आधी रात हाईकोर्ट में सुनवाई:

विभिन्न सरकारी और निजी अस्पतालों के डॉक्टरों की एक संस्था ने पुलिस सुरक्षा के लिए मंगलवार देर रात दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया। संस्था उत्तर पूर्वी दिल्ली के मुस्तफाबाद क्षेत्र में सीएए को लेकर की गई हिंसा में घायल लोगों को चिकित्सा सुविधा प्रदान करना चाहती है। संस्था ने याचिका दाखिल कर यह मांग की थी कि हिंसाग्रस्त इलाकों में डॉक्टरों, मेडिकल कर्मचारियों और एंबुलेंस को पुलिस सुरक्षा दी जाए।

ये भी पढ़ें: जानिये आखिर ट्रंप क्यों हुए नाराज, जाते-जाते कह दी ये बड़ी बात

NSA अजीत डोभाल ने लिया हिंसाग्रस्त इलाकों का जायजा

दिल्ली तनाव के बीच हालात का जायजा लेने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल (Ajit Doval) मंगलवार देर रात हिंसाग्रस्त इलाकों में पहुंचे। उन्होंने गाड़ी में बैठकर सीलमपुर, भजनपुरा, मौजपुर, यमुना विहार जैसे हिंसा प्रभावित इलाकों की स्थिति का जायजा लिया. इसके बाद पुलिस कमिश्नर, संयुक्त सीपी, डीसीपी समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।

सीएम केजरीवाल आवास के बाहर प्रदर्शन

जवाहर लाल नेहरू छात्र संघ (JNUSU) के छात्र और सिविल राइट्स ग्रुप के लोग सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर धरने पर बैठे हैं। इनकी मांग है कि दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर बैठक की जाए।

ये भी पढ़ें: भारत के ये ट्रंप टावर: सबसे आलीशान 23 मंजिला इमारत है बहुत खास

एसएन श्रीवास्तव बने स्पेशल कमिश्नर

गृह मंत्रालय ने आईपीएस एसएन श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से दिल्ली पुलिस में स्पेशल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) के रूप में नियुक्त कर दिया है। फिलहाल वह सीआरपीएफ में एडीजी के पद पर तैनात हैं। सीआरपीएफ में तैनाती से पहले वह दिल्ली पुलिस में कई महत्वपूर्ण पदों पर तैनात हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें: ट्रंप का भारत दौरा विदेशी मीडिया में छाया: जानें किसने क्या लिखा…

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।