×

ट्रंप का भारत दौरा विदेशी मीडिया में छाया: जानें किसने क्या लिखा...

ट्रंप का 'मोटेरा स्टेडियम' में कार्यक्रम, ताज का दीदार, दोनों देशों के बीच की डील समेत कई मुद्दों को भारतीय मीडिया कवरेज दे रहा रहा लेकिन जानने वाली बात ये हैं कि अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया में ट्रम्प का भारत दौरा कितना चर्चा में हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 25 Feb 2020 9:24 AM GMT
ट्रंप का भारत दौरा विदेशी मीडिया में छाया: जानें किसने क्या लिखा...
X

दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा भले ही देश की मीडिया में छाया हुआ है। ट्रंप का 'मोटेरा स्टेडियम' में कार्यक्रम, आगरा में ताज का दीदार, उनका लंच और आज हुई दोनों देशों के बीच की डील समेत कई मुद्दों पर भारतीय मीडिया लगातार नजर बनाये हुए हैं लेकिन जानने वाली बात ये हैं कि अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया में ट्रम्प का भारत दौरा कितना चर्चा में हैं।

अंतराष्ट्रीय मीडिया ने ट्रंप के भारत दौरे को लिया हाथों हाथ

दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरे को अन्य देशों की मीडिया ने भी हाथों हाथ लिया। अमेरिकी मीडिया ने तो ट्रंप दौरे पर कई सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रियाएं की।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने 'मोदी की भारत में ट्रंप के लिए बड़ी रैली' में लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति का 1.10 लाख लोगों के सामने ट्रंप का स्वागत किया है। इस दौरान ट्रंप ने कहा कि अमेरिकियों को भारत से प्यार है।

ये भी पढ़ें: ये खतरनाक बम! सेकेंडों में कर सकता है कई देशों को तबाह

सीएनएन ने 'मेगा शो आयोजित कर पूरी दुनिया को बड़ा संदेश' शीर्षक से ट्रंप के भारत विजिट को प्रकाशित किया। जिसमें उन्होंने बताया कि अमेरिका और भारत के बीच इन दिनों व्यापारिक मुद्दों को लेकर तमाम मतभेद हैं। इसके बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए मेगा शो आयोजित कर पूरी दुनिया को बड़ा संदेश दिया है।

बीबीसी ने भी ट्रंप के दौरे के पांच बिंदुओ पर विश्लेषण किया। इसमें भारतवंशियों के वोट, ट्रेड डील, चीन फैक्टर, रक्षा और मोदी-ट्रंप के व्यक्तिगत रिश्ते पर फोकस किया गया।

पाकिस्तानी मीडिया में छाया ट्रंप दौरा :

पाकिस्तानी अखबार डॉन ने इस शीर्षक से हेडलाइन लगाई- भारत में रैली में बोले ट्रंप- अमेरिका के पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध, तनाव घटने की उम्मीद’।

डॉन ने एक संपादकीय लेख में डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी को एक जैसा बताया है। अखबार ने लिखा है कि दोनों नेता अपनी दक्षिणपंथी लोकप्रियता और विचारधारा के दम पर सत्ता में आए हैं और दोनों ने ही बहुसंख्यकवाद के एजेंडे को अल्पसंख्यकों की कीमत पर आगे बढ़ाया है।

ये भी पढ़ें: भारत-अमेरिका के बीच हुई बड़ी डील: 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदे पर भी बनी बात

अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने शीर्षक दिया- भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव घटने की उम्मीद: ट्रंप। इस आर्टिकल में भी ट्रंप के अमेरिका-पाकिस्तान के मधुर संबंध वाले बयान पर जोर दिया गया।

पाकिस्तानी अखबार जियो न्यूज ने लिखा, ‘ट्रंप ने भारी भीड़ के सामने कहा, अमेरिका के पाकिस्तान से बहुत अच्छे संबंध’।

चीन की मीडिया में भी ट्रंप-मोदी

इसके अलावा चीन की मीडिया भी ट्रंप के भारत दौरे पर आलोचनात्मक प्रतिक्रिया दे रही है।

चीन की सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने 'ट्रंप की चाल से मोदी को अपनी रणनीतिक स्वतंत्रता बचानी होगी' जैसी खबरों के जरिये मोदी सरकार को आगाह किया। उन्होंने लिखा कि ट्रंप ने भारत का दौरा नहीं किया था, जबकि भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका का दो बार दौरा कर चुके हैं। ऐसे में भारत को असंतुलन महसूस होता रहा होगा।

ये भी पढ़ें: फैशन की दुनिया में मशहूर नाम: मेलानिया ट्रंप का ऐसा है ड्रेसिंग सेंस व शाही अंदाज

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story