×

Monu Manesar: मोनू मानेसर पर पलटे हरियाणा के गृह मंत्री विज, पहले कर रहे थे बचाव अब बताया क्रिमिनल

Monu Manesar: इस धार्मिक उन्माद की कहानी शुरू से ही भगोड़ा गौरक्षक मोनू मानेसर की ईद गिर्द घूम रही है। मोनू को लेकर भाजपा शुरू में रक्षात्मक मुद्रा में नजर आ रही थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Aug 2023 7:27 AM GMT
Monu Manesar: मोनू मानेसर पर पलटे हरियाणा के गृह मंत्री विज, पहले कर रहे थे बचाव अब बताया क्रिमिनल
X
Haryana Nuh Violence (photo: social media )

Monu Manesar: हरियाणा के नूंह जिले में हुई सांप्रदायिक हिंसा को लेकर बवाल मचा हुआ है। राज्य के अधिकांश जिलों में तनावभरी शांति है। हिंसा का केंद्र रहे नूंह में सड़कों पर जली हुई गाड़ियां और क्षतिग्रस्त दुकानों के दृष्य घटना की भयावहता को बयां कर रहे हैं। इस धार्मिक उन्माद की कहानी शुरू से ही भगोड़ा गौरक्षक मोनू मानेसर की ईद गिर्द घूम रही है। मोनू को लेकर भाजपा शुरू में रक्षात्मक मुद्रा में नजर आ रही थी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, गृह मंत्री अनिल विज और विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद्र गुप्ता उसका बचाव कर रहे थे। जबकि हरियाणा सरकार में शामिल जेजेपी नेता और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने हिंसा के लिए मोनू मानेसर को ही जिम्मेदार ठहराया था। हालांकि, अब बीजेपी अपने पुराने स्टैंड से हटती नजर आ रही है। कुछ समय पहले तक मोनू का बचाव करने वाले गृह मंत्री विज ने अब उसे अपराधी बता दिया है।

मोनू क्रिमिनल है, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी

हरियाणा सांप्रदायिक हिंसा के सूत्रधार कहे जाने वाले मोनू मानेसर को लेकर पहली बार किसी बीजेपी नेता ओर से सख्त टिप्पणी आई है। राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने हिंसा में गोरक्षा दल के प्रमुख मोनू मानेसर की भूमिका पर बोलते हुए कहा कि वह एक क्रिमिनल है। अगर उसकी संलिप्तता पाई गई तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई करेंगे।

वहीं, बीजेपी विधायक सत्यप्रकाश जरावता द्वारा कांग्रेस विधायक मामन खान पर हिंसा के लिए भीड़ को उकसाने का आरोप लगाने पर गृह मंत्री विज ने कहा कि जिसने भी इन दंगों के अंदर इंजीनियरिंग की है, हम किसी को भी छोड़ेंगे नहीं। लेकिन पहले जांच करेंगे, फिर उनको बेनकाब करेंगे और फिर कार्रवाई करेंगे।

विज और सीएम खट्टर ने पहले किया था बचाव

बजरंग दल के गोरक्षा प्रमुख और हरियाणा सरकार के गौ रक्षक टास्क फोर्स के अध्यक्ष मोनू मानेसर की बीजेपी नेताओं से करीबी किसी से छिपी नहीं है। यही वजह है कि इतनी भयानक हिंसा होने के बावजूद अब तक भाजपा नेता उसके खिलाफ कुछ भी नहीं बोल रहे थे। मोनू को अभी क्रिमिनल बताने वाले गृह मंत्री अनिल विज कुछ समय पहले तक उसका बचाव कर रहे थे और उसके वीडियो को भड़काऊ मानने से इनकार कर रहे थे।

उन्होंने कहा था कि मोनू मानेसर ने अपने वीडियो में कहीं भी हिंसा में शामिल होने की बात नहीं कर रहा है। वह लोगों से यात्रा में शामिल होने की बात कर रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी उसके खिलाफ सख्त बयान देने से परहेज करते हुए कहा कि उसकी तलाश राजस्थान पुलिस कर रही है। हमें उसके ठिकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है, इसलिए हम कोई टिप्पणी नहीं कर सकते।

मोनू मानेसर के वीडियो ने भड़कायी हिंसा !

हरियाणा सरकार में शामिल जेजेपी और अन्य विपक्षी पार्टियों का मानना है कि नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा की असल वजह मोनू मानेसर का भड़कऊ वीडियो है। जिसमें कुछ दिनों पहले वह बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा में शामिल होने के लिए बजरंग दल के लोगों से अपील करता है और खुद भी इसमें शामिल होने के लिए नूंह आने का ऐलान करता है। बताया जाता है कि इसी बात से नूंह के मुस्लिम भड़के हुए थे। यात्रा में जब मोनू मानेसर के पक्ष में नारे लगा तो विवाद हो गया और दूसरे समुदाय द्वारा पत्थरबाजी की जाने लगी। जिसके बाद पूरा शहर हिंसा की आग में जल उठा।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story