×

Delhi Air Pollution: प्रदूषण से त्रस्त दिल्ली में लागू हुआ ODD-EVEN सिस्टम, कक्षाएं भी ऑनलाइन लगेंगी

Delhi Air Pollution: एयर क्वालिटी खतरनाक लेवल पर पहुंचने के बाद दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने शहर में ऑड-ईवन सिस्टम लागू करने का ऐलान किया है। इसे दीवाली बाद लागू किया जाएगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Nov 2023 10:52 AM GMT
ODD-EVEN system implemented in pollution-stricken Delhi, classes will also be held online
X

प्रदूषण से त्रस्त दिल्ली में लागू हुआ ODD-EVEN सिस्टम, कक्षाएं भी ऑनलाइन लगेंगी: Photo- Social Media

Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इन दिनों बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर खबरों में है। दिल्ली की आबोहवा इतनी जहरीली हो गई है कि ये किसी गैस चैंबर की तरह नजर आने लगी है। सालों से जारी तमाम सरकारी कवायदों के बावजूद ठंड के दस्तक देते ही दिल्ली का नजर कुछ ऐसा ही हो जाता है। एकबार फिर केजरीवाल सरकार इसको लेकर एक्शन में है।

एयर क्वालिटी खतरनाक लेवल पर पहुंचने के बाद दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने शहर में ऑड-ईवन सिस्टम लागू करने का ऐलान किया है। इसे दीवाली बाद लागू किया जाएगा। 13 नवंबर से 20 नवंबर तक दिल्ली की सड़कों सम और विषम संख्या के आधार पर चार पहिया वाहन दौड़ते नजर आएंगे।

कैबिनेट मीटिंग में लिया गया फैसला

दिल्ली में बढ़ रहे वायु प्रदूषण पर काबू पाने को लेकर सोमवार को सीएम अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में कैबिनेट मीटिंग हुई। जिसमें दीपावली के अगल दिन से एक हफ्ते के लिए ऑड-ईवन सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया गया। दिल्ली सरकार ने शहर में गैर-जरूरी निर्माण कार्य, बीएस-3 कैटेगरी वाले पेट्रोल और बीएस-4 कैटेगरी वाले डीजल वाहनों पर पहले ही रोक लगा चुकी है। वहीं, GRAP स्टेज IV के मद्देनजर क्लास X और XII को छोड़कर सभी स्कूल कक्षाओं को 10 नवंबर तक ऑनलाइन आयोजित करने का आदेश दिया गया है।

ये भी पढ़ें: AQI App: आप वायु प्रदूषण की गिरफ्त में तो नहीं, अब अपने फोन के जरिए जानिए उस जगह का AQI लेवल जहां आप रहते हैं

क्या है ऑड-ईवन सिस्टम ?

दिल्ली हर साल दीवाली के आसपास गैस चैंबर के रूप में तब्दील हो जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए केजरीवाल सरकार साल 2016 में सड़कों पर गाड़ियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए ऑड-ईवन सिस्टम लेकर आई। तब से इसे हर साल इस समय लागू किया जाता है। इस सिस्टम के तहत हफ्ते में एक दिन ईवन नंबर वाली चार पहिया वाहनें चलती हैं यानी जिन गाड़ियों के नंबर की आखिरी संख्या 0,2,4,6,8 होंगी। वहीं, अगले दिन ऑड नंबर वाली गाड़ियां चलेंगी। यानी ऐसी गाड़ियां जिनके नंबर प्लेट में आखिरी डिजिट 1,3,5,7,9 होगा। ऑड-ईवन के दायरे से दो पहिया वाहनों को बाहर रखा गया है।

प्रदूषण पर सियासत भी हो रही खूब

दिल्ली में वायु प्रदूषण पर सियासत कोई नई बात नहीं है। इसबार भी जमकर राजनीति हो रही है। विपक्षी बीजेपी आप सरकार द्वारा लगाए गए स्मॉग टॉवर की विफलता को लेकर उसे घेर रही है और बेकाबू प्रदूषण के लिए उसकी नीतियों को जिम्मेदार ठहरा रही है। सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने इस पर पलटवार किया है।

आप की प्रवक्ता रीना गुप्ता ने एक्स पर एक इमेज पोस्ट करते हुए कहा, केंद्र सरकार की वेबसाइट SAFAR के हिसाब से सिर्फ 30-32% प्रदूषण दिल्ली के कारण है बाकि सारा प्रदूषण NCR districts से हो रहा है जिसमे भाजपा की सरकार हैI ये साफ़ दिख रहा है कि भाजपा को काम नही propaganda करना आता है।

बता दें कि सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 470 दर्ज किया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, 0 से 50 के बीच का एक्यूआई सुरक्षित माना गया है। इस नजरिए से दिल्ली की हवा गुना प्रदूषित है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story