×

Naveen Patnaik: अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे नवीन पटनायक, भाजपा व कांग्रेस से रखेंगे दूरी, विपक्ष की मुहिम को दिया बड़ा झटका

CM Naveen Patnaik:विपक्ष को एकजुट बनाने की कोशिश में जुटे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी पिछले दिनों नवीन पटनायक से मुलाकात की थी मगर वे पटनायक को मनाने में नाकाम साबित हुए थे।

Anshuman Tiwari
Published on: 12 May 2023 10:37 AM GMT (Updated on: 12 May 2023 3:46 PM GMT)
Naveen Patnaik: अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे नवीन पटनायक, भाजपा व कांग्रेस से रखेंगे दूरी, विपक्ष की मुहिम को दिया बड़ा झटका
X
CM Naveen Patnaik: (photo: social media )

CM Naveen Patnaik: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विपक्ष की एकजुटता की मुहिम को करारा झटका दिया है। उन्होंने साफ कर दिया कि देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान उनकी पार्टी बीजू जनता दल अपने दम पर चुनाव मैदान में उतरेगी। विपक्ष को एकजुट बनाने की कोशिश में जुटे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी पिछले दिनों नवीन पटनायक से मुलाकात की थी मगर वे पटनायक को मनाने में नाकाम साबित हुए थे।

पटनायक ने गुरुवार को राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद साफ कर दिया कि वे ओडिशा में अकेले ही चुनाव मैदान में उतरेंगे। उन्होंने कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों से समान दूरी बनाए रखने की बात कही।

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद साफ की रणनीति

प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद पटनायक ने कहा कि उन्होंने अपने राज्य से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री से पुरी में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संबंध में चर्चा की है। भुवनेश्वर में भी यात्रियों का दबाव बढ़ रहा है। इसलिए वहां भी एयरपोर्ट का विस्तार प्रस्तावित है। प्रधानमंत्री ने इन मुद्दों पर मदद करने का आश्वासन दिया है।

उन्होंने कहा कि इस मुलाकात का चुनावी रणनीति से कोई लेना-देना नहीं था। पटनायक ने स्पष्ट तौर पर कहा कि देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान हम अपनी पुरानी नीति पर बने रहेंगे। हमारा किसी भी दल के साथ चुनावी तालमेल करने का कोई इरादा नहीं है। हम कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों से दूरी बनाए रखते हुए अपने दम पर चुनाव मैदान में उतरेंगे।

दिल्ली यात्रा के दौरान पटनायक का कई अन्य मंत्रियों से भी मिलने का कार्यक्रम है। पटनायक आज भी दिल्ली में कुछ केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात करेंगे। जानकार सूत्रों का कहना है कि वे विपक्ष के कुछ नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं। हालांकि उन्होंने अपनी भावी रणनीति का खुलासा कर दिया है। पटनायक के शनिवार को भुवनेश्वर लौटने की संभावना है।

नीतीश कुमार से गठबंधन पर चर्चा नहीं

मीडिया से बातचीत के दौरान पटनायक ने पिछले दिनों बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ हुई मुलाकात की चर्चा भी की। उन्होंने नीतीश कुमार से हुई मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताते हुए कहा कि नीतीश कुमार मेरे पुराने दोस्त और सहयोगी हैं। जब हम अटल बिहारी वाजपेयी के मंत्रिमंडल में थे तब से हमारी और उनकी गहरी दोस्ती रही है। नीतीश कुमार ने गत मंगलवार को भुवनेश्वर में नवीन पटनायक से मुलाकात की थी और इस दौरान दोनों नेताओं के बीच करीब एक घंटे तक चर्चा हुई थी।

हालांकि इस मुलाकात के बाद ही नवीन पटनायक ने साफ कर दिया था कि उनकी नीतीश से किसी राजनीतिक गठबंधन को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है। इस मुलाकात के बाद राजनीतिक मोर्चे से बनाने से जुड़े सवालों पर नीतीश कुमार भी कन्नी काटते हुए नजर आए थे। उन्होंने भी किसी राजनीतिक मुद्दे पर चर्चा न होने की बात कही थी।

इसलिए लिया अकेले चुनाव लड़ने का फैसला

ओडिशा में लोकसभा की 21 सीटें हैं और मौजूदा समय में इनमें से 12 सीटों पर बीजू जनता दल का कब्जा है। 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने 8 और कांग्रेस ने एक सीट पर जीत हासिल की थी। देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान नवीन पटनायक एक बार फिर सभी सीटों पर चुनाव लड़कर अपनी ताकत दिखाना चाहते हैं।

इसके साथ ही ओडिशा में 2024 में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं। नवीन पटनायक को सियासी रणनीति का माहिर खिलाड़ी माना जाता है और इसी रणनीति के दम पर वे लंबे समय से ओडिशा में राज्य कर रहे हैं। सियासी जानकारों का मानना है कि नवीन पटनायक को अपने मतदाताओं पर पूरा भरोसा है और इसी कारण उन्होंने भाजपा और कांग्रेस दोनों प्रमुख दलों से दूरी बनाते हुए अपने दम पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story