×

एम्स से एक हजार मास्क चोरी, डॉक्टरों ने दी हड़ताल की चेतावनी

कोरोना वायरस के चलते अस्पतालों में मास्क और सेनेटाइजर उपलब्ध कराने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सिफारिश की है। वहीं देश के सबसे बड़े अस्पताल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से एक हजार एन-95 मास्क गायब हो गए हैं।

Aditya Mishra
Published on: 8 March 2020 1:51 PM GMT
एम्स से एक हजार मास्क चोरी, डॉक्टरों ने दी हड़ताल की चेतावनी
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते अस्पतालों में मास्क और सेनेटाइजर उपलब्ध कराने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सिफारिश की है।

वहीं देश के सबसे बड़े अस्पताल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से एक हजार एन-95 मास्क गायब हो गए हैं। रातों- रात यहां के ट्रॉमा सेंटर में रखे मास्क गायब हो गए जिसके चलते कर्मचारियों को अपनी सुरक्षा की चिंता सता रही है।

एम्स के रेजीडेंट डॉक्टरों ने प्रबंधन को सोमवार सुबह तक मास्क उपलब्ध कराने का वक्त दिया है। सूत्रों की मानें तो अगर मास्क नहीं मिले तो डॉक्टर सोमवार को हड़ताल पर जाने का फैसला ले सकते हैं। इससे पहले सफदरजंग अस्पताल के रेजीडेंट डॉक्टरों ने भी ऐसा ही किया था जिसके चलते स्वास्थ्य मंत्रालय ने उन्हें तत्काल मास्क उपलब्ध कराए थे।

हालांकि एम्स के ट्रॉमा सेंटर से एक हजार मास्क कहां गायब हो गए? इसे लेकर प्रबंधन ने कोई जानकारी नहीं दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बीते शनिवार एम्स के ट्रॉमा सेंटर स्थित ओटी कॉम्प्लेक्स में रखे एक हजार से ज्यादा एन-95 मास्क लापता हैं।

आशंका जताई जा रही है कि किसी ने इन्हें चोरी कर लिया है। इसलिए प्रबंधन ने फिलहाल मास्क उपलब्ध नहीं कराने की लाचारी भी व्यक्त की है।

एम्स रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के सचिव डॉ. श्रीनिवास ने बताया कि ट्रामा सेंटर में तैनात डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ किसी को भी मास्क उपलब्ध नहीं कराया गया है। जबकि कुछ ही दूरी पर स्थित सफदरजंग अस्पताल में कोरोना पॉजीटिव 12 केस भर्ती हैं।

कोरोना से भी खतरनाक वायरस: पूरी दुनिया को लिया था चपेट में, गई थी लाखों जानें

ये भी पढ़ें...रांची से दिल्ली एम्स शिफ्ट किये जायेंगे लालू यादव, सामने आई ये बड़ी वजह

ड्यूटी ऑफिसर ने की स्टोर में मास्क नहीं होने की पुष्टि

उन्होंने कहा कि एक ओर सरकार बायोमेट्रिक हाजिरी तक पर रोक लगा रही है। वहीं डब्ल्यूएचओ तक की सिफारिशों पर सुस्त रवैया अपना रही है। ट्रॉमा सेंटर के आपातकालीन विभाग में भी कर्मचारियों को मास्क नहीं दिया है। उनके अनुसार ड्यूटी ऑफिसर ने स्टोर में मास्क नहीं होने की पुष्टि की है।

एम्स में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग भी चल रही है। ऐसे में आरडीए ने प्रबंधन को चेतावनी दी है कि अगर सोमवार सुबह तक कर्मचारियों को मास्क नहीं मिले तो डॉक्टर हड़ताल पर जा सकते हैं।

डॉ. श्रीनिवास ने कहा कि फिलहाल की परिस्थितियों को देखते हुए सोमवार सुबह तक आरडीए ने एम्स प्रबंधन का साथ देने और उन्हें मास्क उपलब्ध कराने के लिए मोहलत देने का फैसला लिया है, लेकिन अगर मास्क नहीं मिले तो आरडीए सख्त कदम उठाएगा।

गोरखपुर में 2020 तक एम्स का काम हो जाएगा पूरा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story