×

आज से इन चीज़ों में हो गया बड़ा बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

आज 1 जून 2019 से आपकी जिन्दगी से जुड़ी इन खास चीज़ों में बड़ा बदलाव हो गया है। सरकार की तरफ से इन चीज़ों में किए गए बड़े बदलाव का सीधा असर आप की जेब और बैंक अकाउंट पर पड़ सकता है।

Dharmendra kumar
Published on: 1 Jun 2019 10:23 AM GMT
आज से इन चीज़ों में हो गया बड़ा बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर
X

नई दिल्ली: आज 1 जून 2019 से आपकी जिन्दगी से जुड़ी इन खास चीज़ों में बड़ा बदलाव हो गया है। सरकार की तरफ से इन चीज़ों में किए गए बड़े बदलाव का सीधा असर आप की जेब और बैंक अकाउंट पर पड़ सकता है। इन पांच चीज़ों में आपकी जिन्दगी से जुड़े रोजमर्रा के काम है, जिसमें रसोई गेस, जीएसटी, ईएमआई, आर्मी कंटीन के समान की कीमत और बस में खास बटन शामिल हैं। आज से देश में इन पांच चीज़ों को लेकर नए नियम लागू हो जाएंगे।

पैसों के लेन-दने से जुड़ा नियम बदलेगा

1 जून से RTGS ट्रांजैक्शन का समय शाम 6 बजे तक होगा। RTGS ट्रांजैक्शन (प्रारंभिक कट-ऑफ) के लिए समय 4:30 बजे से शाम 6 बजे तक बढ़ाया गया है। फिलहाल RTGS में ट्रांजैक्शन सप्ताह के दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 4:30 बजे तक और शनिवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक होती है। RTGS के जरिए कम से दो लाख रुपये भेजे जाते हैं। अधिक से अधिक रकम भेजने की कोई लिमिट नहीं है। RBI के आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल 2019 में RTGS के जरिए 112 लाख करोड़ रुपये का लेन-देन किया गया।

यह भी पढ़ें...अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो चैम्पियनशिप होगा हैदराबाद के विजय भास्कर रेड्डी कोटला स्टेडियम

महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर

जून महीने की शुरुआत में आम आमदी को झटका लगा है। रसोई गैस सिलेंडर के दामों में फिर से बढ़ोतरी हुई है। बिना सब्सिडी वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1 जून से 25 रुपये महंगा हो गया वहीं सब्सिडी वाला सिलेंडर भी एक रुपये 23 पैसा मंहगा हो गया है।

केरल में लागू होगा GST आपदा टैक्‍स

बीते साल केरल में आई भयंकर बाढ़ से राज्य के ज्यादातर हिस्से बुरी तरह से प्रभावित हुए थे। राज्य के पुनर्निर्माण के लिए राज्य कर विभाग 1 जून से एक फीसदी अतिरिक्त टैक्‍स लगाने जा रहा है। यह टैक्स 5 फीसदी से अधिक जीएसटी स्लैब वाले सभी आइटम्स पर लगाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक 1 जून 2019 से अगले दो साल तक के लिए यह सेस एक फीसदी की दर से वसूला जाएगा।

यह भी पढ़ें...उफ ये जलती गर्मी! दिल्लीवालों की गर्मी और लू से अभी कुछ दिन नहीं मिलेगी राहत

कम हो सकती है आपकी EMI

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से ब्याज दरों में कटौती का फिर से ऐलान किया जा सकता है। आरबीआई की द्विमासिक नीति की घोषणा 6 जून 2019 को होगी। दरों में कटौती से आम लोगों को सस्ती दरों पर कर्ज मिल सकेगा। औद्योगिक जगत की तरफ से सस्ती दरों पर कर्ज की मांग की जा रही है। वहीं, नई सरकार मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए निर्माण की लागत को कम करना चाहती है। ऐसे में, 6 जून को आरबीआई की तरफ से दरों में कटौती की संभावना दिख रही है।

आर्मी कैंटीन से कार खरीदना हुआ महंगा

अब अगर आप कैंटीन से कार खरीदने की सोच रहे हैं तो 1 जून से इसकी ज्‍यादा कीमत चुकानी होगी। दरअसल, व्हीकल्स पर सीएसडी CSD कैंटीन के खर्च को कम करने के लिए सेना ने नया नियम प्रस्तावित किया है, जिसके तहत सैन्य अधिकारी 12 लाख तक का वाहन (जीएसटी हटाकर) कैंटीन से खरीद सकेंगे।

यह भी पढ़ें...आखिर क्या सोच कर इमोशनल हुई कैटरीना कैफ?

नए नियम के तहत अधिकारी हर 8 साल में एक ही बार कार खरीद सकेंगे और उसमें भी कार के इंजन की क्षमता 2500 सीसी से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसी तरह सेना के जवान अपनी सेवा के दौरान सिर्फ एक बार कार खरीद सकेंगे और रिटायरमेंट के बाद जीएसटी मिलाकर 6.5 लाख रुपये तक की कार खरीद पाएंगे।

बसों में लगेंगे पैनिक बटन

महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट वीकल्स में पैनिक बटन लगाने का नियम लागू किया है। डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की बसों में पैनिक बटन लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। आपको बता दें कि दिल्ली में अगले महीने से नई बसों के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

बिना हेलमेट के नहीं मिलेगा पेट्रोल

1 जून से बिना हेलमेट लगाए दोपहिया वाहन चलाने वालों को पेट्रोलपंप पर पेट्रोल नहीं मिलेगा। हालांकि यह नियम सिर्फ उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए लागू होगा। बता दें कि सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story