×

सिर्फ महिलाओं के लिएः कैसे खुद को बचाएं सड़क पर घूमते भेड़ियों से

जब आप लिफ़्ट में प्रवेश करें और आपको 13 वीं मंज़िल पर जाना हो, तो अपनी मंज़िल तक के सभी बटनों को दबा दें। कोई भी व्यक्ति उस परिस्थिति में हमला नहीं कर सकता जब लिफ़्ट प्रत्येक मंजिल पर रुकती हो।

SK Gautam
Published on: 7 Dec 2019 3:32 PM GMT
सिर्फ महिलाओं के लिएः कैसे खुद को बचाएं सड़क पर घूमते भेड़ियों से
X

लखनऊ: देश में बढ़ती बलात्कार की घटनाओं को देखते हुए आज हर परिवार परेशान है कि कैसे वह अपनी बेटी बहू को घर से बाहर सुरक्षित देखे। खासकर किसी लड़की या महिला के लिए घर से निकलने के बाद घर वापसी तक का सफर किसी यातना से कम नहीं होता है। ऐसे में यह सवाल उठना वाजिब है कि किसी लड़की या महिला को तब क्या करना चाहिये जब वह देर रात में किसी ऊँची इमारत की लिफ़्ट में किसी अजनबी के साथ खुद को अकेला पाये ?

ये भी देखें : उन्नाव रेप की दास्तान! कब कहां और कैसे घटी ये खौफनाक घटना

जब आप लिफ्ट में अकेले हों-

पुलिस का कहना है:

जब आप लिफ़्ट में प्रवेश करें और आपको 13 वीं मंज़िल पर जाना हो, तो अपनी मंज़िल तक के सभी बटनों को दबा दें। कोई भी व्यक्ति उस परिस्थिति में हमला नहीं कर सकता जब लिफ़्ट प्रत्येक मंजिल पर रुकती हो।

जब महिला या लड़की घर में अकेली हो और कोई अजनबी अचानक उस पर हमला कर दे तो क्या करें ? तुरन्त रसोईघर की ओर दौड़ जायें

ये भी देखें : उन्नाव का रोंगटे खड़े करने वाला सच, 86 रेप सिर्फ 11 महीने में

जब आप घर में अकेले हों और कोई हमला बोले तो-

पुलिस का कहना है:

हर महिला यह बात अच्छी तरह जानती है कि रसोई में पिसी मिर्च या हल्दी कहाँ पर है। कहाँ पर चाकू व कप-प्लेट रखे हैं। आपातकाल में यह सभी उसकी सुरक्षा के औज़ार बन सकते हैं। और कुछ नहीं तो प्लेट व बर्तनों को ज़ोर-जोर से फेकना शुरू कर दें। भले ही वह टूट जाएं और चिल्लाना शुरु कर दें। याद रखें शोरगुल ऐसे व्यक्तियों का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। वह अपने आप को पकड़ा जाना कभी भी पसंद नहीं करेगा।

ये भी देखें : योगी सरकार का ऐलान! उन्नाव रेप पीड़िता के परिजनों को 25 लाख और घर की मदद

रात में ऑटो या टैक्सी से सफ़र करते समय।

पुलिस का कहना है:

ऑटो या टैक्सी में बैठते समय उसका रंग व नंबर तथा ड्राइवर का विवरण नोट करके अपने पारिवारिक सदस्यों या मित्र को मोबाईल पर उस भाषा में बताना शुरू कर दें जिसको कि ड्राइवर जानता हो। मोबाइल पर यदि कोई बात नहीं हो पा रही हो या उत्तर न भी मिल रहा हो तो भी ऐसा ही प्रदर्शित करें कि जैसे आपकी बात हो रही है व गाड़ी का विवरण आपके परिवार/ मित्र को मिल चुका है।

इससे ड्राइवर को यही लगेगा कि उसकी गाड़ी का विवरण कोई दूसरा व्यक्ति जानता है और यदि कोई दुस्साहस किया गया तो वह अविलम्ब पकड़ में आ जायेगा। इस परिस्थिति में वह आपको सुरक्षित स्थिति में आपके घर पहुँचायेगा। जिस व्यक्ति से ख़तरा होने की आशंका थी अब वह आपकी सुरक्षा का ध्यान रखेगा।

ये भी देखें : गैंगरेप का आतंक! पुलिस ने नहीं किया कार्यवाही तो पीड़िता ने लगाया फांसी

यदि ड्राईवर गाड़ी को उस गली/रास्ते पर मोड़ दे जहाँ जाना न हो और आपको महसूस हो कि आगे ख़तरा हो सकता है - तो क्या करें ?

पुलिस का कहना है कि:

महिलाओं के पास पर्स के हैंडल की पट्टी या उनका दुपट्टा/ चुनरी रहता है यह भी इमरजेंसी में हथियार है। आप इसे ड्राइवर की गर्दन पर लपेट कर अपनी तरफ़ पीछे खींचती हैं तो कुछ ही क्षणों में वह व्यक्ति असहाय व निर्बल हो जायेगा। यदि आपके पास पर्स या दुपट्टा न भी हो तो भी आप न घबरायें। आप उसकी क़मीज़ के काल़र को पीछे से पकड़ कर खींचेंगी तो शर्ट का जो बटन लगाया हुआ है वह भी वही काम करेगा और आपको अपने बचाव का मौक़ा मिल जायेगा।

ये भी देखें : कभी नहीं मरेगा! रहस्यमई है ये जीव, मिला है इसे ‘अमरता का वरदान’

यदि रात में कोई आपका पीछा करता है।

पुलिस का कहना है:

किसी भी नज़दीकी खुली दुकान या घर में घुस कर उन्हें अपनी परेशानी बतायें। यदि रात होने के कारण बन्द हों तो नज़दीक में एटीएम हो तो एटीएम बाक्स में घुस जायें क्योंकि वहाँ पर सीसीटीवी कैमरा लगे होते हैं। पहचान उजागर होने के भय से किसी की भी आप पर वार करने की हिम्मत नहीं होगी।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story