×

हरियाणा में खुला देश का पहला वोटर पार्क

हरियाणा के गुरुग्राम में देश का पहला वोटर पार्क बनाया गया है। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने गुरुवार को इसका उद्घाटन किया।

Vidushi Mishra
Published on: 21 April 2019 10:43 AM GMT
हरियाणा में खुला देश का पहला वोटर पार्क
X

गुरुग्राम: हरियाणा के गुरुग्राम में देश का पहला वोटर पार्क बनाया गया है। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने गुरुवार को इसका उद्घाटन किया।

मिलेनियम सिटी गुरुग्राम के विकास भवन के टेक्नॉलजी पार्क में बनाए गए इस वोटर पार्क में मतदाताओं को चुनाव के इतिहास के अलावा मतदान करने संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

यह भी देखे: 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान संपन्न, यूपी में हुआ 62.30% वोटिंग

यह वोटर पार्क सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहेगा। उद्घाटन के अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस पार्क को बनाने का उद्देश्य मतदाताओं को चुनावों में मतदान करने के लिए प्रेरित करना है।

ईवीएम, वीवीपैट की डमी पर दे रहे जानकारी

निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने इसके उद्घाटन अवसर पर बताया कि इस वोटर पार्क में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की डमी रखी गई है। इन मशीनों के जरिए लोगों को मतदान प्रक्रिया और मशीन की जानकारी दी जा रही है। वही मतदान के दौरान बरती जाने वाली सावधानी भी बताई जा रही है।

इसके अलावा इस पार्क के एक स्टॉल पर मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज करने का काम भी किया जा रहा है। यहा लोग आकर आनलाइन आवेदन करने के साथ मैनुअली फार्म भरकर कर्मचारी को दे रहे है। साथ ही लोगों के बैठने की व्यवस्था भी की गई है और चारों ओर स्पीकर लगाए गए है।

यह भी देखे: विधान परिषद में OPEN VOTING पर रोक का मुद्दा, यूपी की सैद्धांतिक सहमति

जिनसे लोगों को मतदाता जागरूकता के संदेश सुनाए जा रहे है। साथ ही लोगों को जिले में चल रही स्वीप गतिविधियों के बारे में भी बताया जा रहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story