लोकसभा सत्र का बायकॉट: विपक्ष हुआ एक, माॅनसून सत्र पर किया ये एलान

राज्यसभा में हंगामे के बाद 8 सांसदों के निलंबन पर कार्रवाई से विपक्ष भड़का हुआ है। कांग्रेस समेत पूरे विपक्ष ने मानसून सत्र के बहिष्कार का ऐलान किया है।

लोकसभा सत्र का बायकॉट (photo Social media)

नई दिल्‍ली. राज्यसभा में हंगामे के बाद आठ सांसदों के निलंबन पर कार्रवाई से विपक्ष भड़का हुआ है। सुबह पहले कांग्रेस ने इसके विरोध में राज्यसभा से वाकआउट किया, तो पूरा विपक्ष उनके समर्थन में आया गया और सबने पूरे मानसून सत्र के बहिष्कार का ऐलान कर दिया तो वहीं अब विपक्ष ने एकजुटता दिखाते हुए लोकसभा की कार्यवाही का भी बहिष्कार कर दिया है।

विपक्ष ने किया लोकसभा की कार्यवाही का बहिष्कार

संसद में मॉनसून सत्र का आज नौवा दिन था लेकिन न तो राज्यसभा में कार्यवाही हो सकी और न ही लोकसभा में। कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने एकजुटता दिखाते हुए लोकसभा की कार्यवाही का बहिष्कार कर दिया। इसके पहले पूरे विपक्ष ने राज्यसभा की भी कार्यवाही का बहिष्कार किया था। सुबह कांग्रेस के राज्यसभा सदस्यों ने राज्यसभा का वॉकआउट कर दिया था।

ये भी पढ़ेंः सपा का ‘ब्राह्मण कार्ड’: किया ये बड़ा एलान, यूपी के हर जिले में होगा ऐसा..

सांसदों के निलंबन और कृषि विधेयक पर विपक्ष नाराज

लोकसभा में कार्यवाही एक बार स्थगित होने के बाद दोबारा शुरू हुई तो कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ‘एक भाई को तकलीफ हो, तब दूसरे भाई को भी तकलीफ होती है। किसानों के मुद्दे पर किसान आंदोलन कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘अगर कृषि मंत्री कृषि संबंधी विधेयक वापस लेते हैं तब हमें कोई परेशानी नहीं होगी। यह सरकार किसान विरोधी है, मजदूर विरोधी है।’

MP'S PROTEST END

इस पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सदन में कहा, ‘कांग्रेस के दांत दिखाने के कुछ हैं और खाने के कुछ और हैं। आज जो आंदोलन हो रहा है, उनमें जनता नहीं है और यह कांग्रेस प्रेरित है।’

ये भी पढ़ेंः इस दिन खुलेंगे कॉलेज: जारी हुई गाइडलाइन, शुरू होंगे फर्स्ट इयर के सेशन

ये पार्टियां करेंगी कार्यवाही का बहिष्कार

कांग्रेस के अलावा समाजवादी पार्टी (सपा), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), डीएमके, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), आम आदमी पार्टी (आप), वामदल, आरजेडी, टीआरएस और बीएसपी ने भी कार्यवाही का बहिष्कार कर दिया है।

Parliament
सभापति के फैसले के खिलाफ धरने पर बैठे थे सासंद (फोटो- सोशल मीडिया)

फैसले के खिलाफ धरने पर बैठे थे सासंद

बता दें कि रविवार को कृषि से संबंधित बिल पास होने के बाद इन सांसदों ने जमकर हंगामा किया था। जिसके बाद सभापति वेंकैया नायडू ने सोमवार को विपक्ष के आठ सांसदों को पूरे मॉनसूत्र सत्र के लिए निलंबित कर दिया था। सभापति के इस फैसले के बाद सभी निलंबित सासंद संसद परिसर में ही धरने पर बैठ गए थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App