×

'INDIA' बनाम 'भारत' पर छिड़ी सियासी जंग, 'D' पर बीजेपी ने घेरा तो कांग्रेस की सफाई, CM हिमंत-जयराम रमेश आमने-सामने

Lok Sabha Elections 2024: विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन का नाम INDIA रखा है। अब लड़ाई INDIA बनाम भारत पर छिड़ गई है। साथ ही, INDIA में 'D' का मतलब क्या है? इसे लेकर बीजेपी तंज कस रही है।

Aman Kumar Singh
Published on: 18 July 2023 2:55 PM GMT (Updated on: 18 July 2023 3:15 PM GMT)
INDIA बनाम भारत पर छिड़ी सियासी जंग, D पर बीजेपी ने घेरा तो कांग्रेस की सफाई, CM हिमंत-जयराम रमेश आमने-सामने
X
हिमंत बिस्वा सरमा और जयराम रमेश (Social Media)

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में विपक्षी गठबंधन 'INDIA' नाम से मैदान में उतरने की घोषणा कर चुकी है। पूर्व में इस गठबंधन को UPA (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) के नाम से जाना जाता था। बेंगलुरु में कांग्रेस सहित 26 पार्टियों की दो दिनी बैठक आज (18 जुलाई) संपन्न हुई। इस गठबंधन का मुख्य एजेंडा बीजेपी नीत NDA (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) को टक्कर देना है। मगर, अब लड़ाई 'INDIA' और 'भारत' के बीच आ गई है।

बेंगलुरु में हुई बैठक में विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन का नाम बदलकर 'INDIA' कर लिया है। जिसका फुल फॉर्म है 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंट या डेमोक्रेसी इंक्लूसिव अलायंस'। विपक्षी नेताओं के प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस नाम का ऐलान हुआ। जिसके बाद चर्चा शुरू हो गई। विपक्षी दल जहां इसे 'Team India' बता रहे हैं, वहीं बीजेपी और उसके नेता नाम पर निशाना साधना शुरू कर चुके हैं।

हिमंत बिस्वा बोले- 'INDIA' नाम अंग्रेजों ने दिया था

विपक्षी गठबंधन (Opposition Alliance) के नाम पर निशाना साधते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने ट्वीट किया, 'हमारा सभ्यतागत संघर्ष इंडिया और भारत के इर्द-गिर्द केंद्रित है। अंग्रेजों ने हमारा नाम INDIA रखा। कांग्रेस ने इसे सही मान लिया। हमें खुद को इस औपनिवेशिक विरासत से मुक्त कराना होगा। हमारे पूर्वज भारत के लिए लड़े और हम भारत के लिए काम करते रहेंगे।' वो आगे लिखते हैं... इंडिया के लिए कांग्रेस और भारत के लिए मोदी।'

कांग्रेस ने दी ये सफाई

INDIA बनाम 'भारत' पर छिड़ी जंग में जब हंगामा बरपा तो कांग्रेस पार्टी की तरफ से सफाई आने लगी। कांग्रेस सांसद जयराम रमेश (JaiRam Ramesh) ने लिखा, 'भारतीय संविधान का अनुच्छेद 1... इंडिया, यानी भारत, राज्यों का एक संघ होगा।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story