×

New Parliament House Inauguration: नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह को लेकर घमासान, जाने किसने क्या कहा

New Parliament House Inauguration: मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मोदी सरकार ने मर्यादा का अपमान किया है। भारत के राष्ट्रपति कार्यालय बीजेपी और आरएसएस का प्रतीकात्मक बन कर रह गया है।

Anant Shukla
Published on: 22 May 2023 4:11 PM GMT (Updated on: 22 May 2023 4:13 PM GMT)
New Parliament House Inauguration: नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह को लेकर घमासान, जाने किसने क्या कहा
X
New Parliament House Inauguration (Photo-Social Media)

New Parliament House Inauguration: नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति को न बुलाये जाने पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे नें सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने सरकार पर मर्यादा लांघने का आरोप लगाया है। कांग्रेस द्वारा शुरू से ही नए संसद भवन के उद्घाटन का विरोध किया जा रहा है। कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आरोप लगाते हुए कहा कि आरएसएस के विचारों पर चल रही भाजपा सरकार राष्ट्रपति कार्यालय को सीर्फ नाममात्र का छोड़ा है। मोदी ने सीर्फ चुनावी कारणों से राष्ट्रपति चुनाव दलित और आदिवासी समुदाय से किया है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति द्रोपदी मूर्मु देश की पहली नागरिक हैं उन्हीं से देश के नए संसद भवन का उद्घाटन लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक मर्यादयों के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। उन्होने बताया कि नए संसद के शिलान्यास समारोह में राम नाथ कोविंद को नहीं आमंत्रित किया गया था और अब उद्घाटन समारोह में भई द्रोपदी मूर्मु को नहीं बुलाया गया।

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मोदी सरकार ने मर्यादा का अपमान किया है। भारत के राष्ट्रपति कार्यालय बीजेपी और आरएसएस का प्रतीकात्मक बन कर रह गया है। इसके अलाला कई विपक्षा नेता अपील कर चुके हैं कि नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री के बजाय राष्ट्रपति द्वारा की जानी चाहिए। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। इन्हे अध्यक्ष द्वारा इसके लिए आमंत्रित किया गया है।

किसने क्या कहा?

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी नें ट्वीटर पर लिखा कि “नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति जी को ही करना चाहिए, प्रधानमंत्री को नहीं!”

राष्ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज झा ने सवाल खड़ा करते हुए कहा था कि क्या ऐसा नहीं होना चाहिए कि नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति करतीं...जय हिंद।

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि पीएम मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन क्यों करेंगे? प्रधानमंत्री विधायिका के नहीं कार्यपालिका के प्रमुख हैं। उन्होने कहा कि लोक सभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति उद्घाटन कर सकते हैं। पीएम ऐसा व्यावहार किस लिए कर रहे हैं ये उनके मित्रों नें नीजी कोष से प्रायोजित किया है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story