×

विश्व युवा कौशल दिवस पर बोले PM मोदी, हुनर ही इंसान को जीने की ताकत देता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वर्ल्ड यूथ स्किल डे के मौके पर युवाओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज का दिन 21वीं सदी के युवाओं को समर्पित है, आज स्किल युवाओं की सबसे बड़ी ताकत है।

Newstrack
Published on: 15 July 2020 5:53 AM GMT
विश्व युवा कौशल दिवस पर बोले PM मोदी, हुनर ही इंसान को जीने की ताकत देता है
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वर्ल्ड यूथ स्किल डे के मौके पर युवाओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज का दिन 21वीं सदी के युवाओं को समर्पित है, आज स्किल युवाओं की सबसे बड़ी ताकत है। बदलते हुए तरीकों ने स्किल को बदल दिया है, आज हमारे युवा कई नई बातों को अपना रहे हैं।

पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए सबसे पहले कहा कि नमस्कार मेरे युवा साथियों को विश्व युवा कौशल दिवस की आप सभी नौजवानों को बहुत- बहुत शुभकामनाएं। आज का ये दिन आपकी स्किल को, आपके कौशल को समर्पित है। उन्होंने कहा कि कोरोना के इस संकट ने World- Culture के साथ ही Nature of Job को भी बदलकर के रख दिया है। और बदलती हुई नित्य नूतन Technology ने भी उस पर प्रभाव पैदा किया है।



यह भी पढ़ें...खतरे में पायलट की सदस्यताः स्पीकर ने जारी किया नोटिस, ये दो दिन हैं खास

प्रधानमंत्री ने कहा कि से साथियों, कई लोग मुझसे पूछते हैं, कि आज के दौर में बिज़नेस और बाज़ार इतनी तेजी से बदलते हैं, कि समझ ही नहीं आता Relevant कैसे रहा जाए। कोरोना के इस समय में तो ये सवाल और भी अहम हो गया है। साथियों, मैं इसका एक ही जवाब देता हूं, relevant रहने का मंत्र है, Skill,Re- Skill और upskil।



पीएम मोदी ने कहा कि Skill का अर्थ है, आप कोई नया हुनर सीखें। जैसे कि आपने लकड़ी के एक टुकड़े से कुर्सी बनाना सीखा, तो ये आपका हुनर हुआ। आपने लकड़ी के उस टुकड़े की कीमत भी बढ़ा दी। Value Addition किया। लेकिन ये कीमत बनी रहे, इसके लिए नए डिज़ाइन, नयी स्टाइल, यानी रोज़ कुछ नया जोड़ना पड़ता है। उसके लिए नया सीखते रहना पड़ता है। और कुछ नया सीखते रहने का मतलब, ये है Re- Skill। Skill, Re- skill और Upskill का ये मंत्र जानना, समझना, और इसका पालन करना, हम सभी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है।



यह भी पढ़ें...रिलायंस की एनुअल मीटिंग आजः मुकेश कर सकते हैं एलान, ग्राहकों मिलेगा तोहफा

पीएम ने कहा कि Skill की ये ताकत जो है, इंसान को कहां से कहां पहुंचा सकती है। साथियों, एक सफल व्यक्ति की बहुत बड़ी निशानी होती है कि वो अपनी स्किल बढ़ाने का कोई भी मौका जाने ना दे। उन्होंने कहा कि skill के प्रति अगर आप में आकर्षण नहीं है, कुछ नया सीखने की ललक नहीं है तो जीवन ठहर जाता है। एक रुकावट सी महसूस होती है। एक प्रकार से वो व्यक्ति अपने व्यक्तित्व को, अपनी Personality को ही बोझ बना लेता है।



यह भी पढ़ें...विकास एनकाउंटर की पूरी कहानी: यूपी एसटीएफ की जुबानी, ऐसे हुई थी वारदात

उन्होंने कहा कि skill के प्रति आकर्षण, जीने की ताकत देता है, जीने का उत्साह देता है। Skill सिर्फ रोजी- रोटी और पैसे कमाने का जरिया नहीं है। जिंदगी में उमंग चाहिए, उत्साह चाहिए, जीने की जिद चाहिए, तो skill हमारी driving force बनती है, हमारे लिए नई प्रेरणा लेकर आती है।

Newstrack

Newstrack

Next Story