×

देखो पाकिस्तान: आया 1200 राउंड फायर करने वाला अपाचे, कांप उठा दुश्मन देश

भारतीय वायुसेना को आज दुनिया का सबसे खतरनाक हेलिकॉप्टर मिल गया है। 8 अपाचे AH-64 E लड़ाकू हेलिकॉप्टर आज भारतीय वायुसेना में आधिकारिक रूप से शामिल हो गए हैं। अपाचे हेलिकॉप्टर के हथियार इतने घातक हैं कि रक्षा विशेषज्ञ इसे 'हवाई टैंक' भी कहते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 16 March 2023 12:15 PM GMT
देखो पाकिस्तान: आया 1200 राउंड फायर करने वाला अपाचे, कांप उठा दुश्मन देश
X
अपाचे हेलीकॉप्टर

नई दिल्ली : भारतीय वायुसेना को आज दुनिया का सबसे खतरनाक हेलिकॉप्टर मिल गया है। 8 अपाचे AH-64 E लड़ाकू हेलिकॉप्टर आज भारतीय वायुसेना में आधिकारिक रूप से शामिल हो गए हैं। पठानकोट एयरबेस पर भारतीय वायुसेना के एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की उपस्थिति में पूजा होने के बाद ताकतवर अपाचे हेलीकॉप्टर को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया। इस मौके पर वायुसेना के वेस्टर्न एयर कमांडर एयर मार्शल आर नांबियार भी मौजूद रहे।

यह भी देखें... बहामास में चक्रवाती तूफान डोरियन का कहर, पांच लोगों की मौत

और अधिक बढ़ गई क्षमता

आपको बता दें कि ये ताकतवर अटैक हेलिकॉप्टर तीन दशक पुराने MI 35 हेलिकॉप्टर की जगह लेगा। पहले अपाचे स्क्वॉडर्न की बागडोर ग्रुप कैप्टन एम शयलु के हाथ में होगी। वह इससे पहले कार निकोबार में MI-17 V5 हेलिकॉप्टर यूनिट के कमांडिंग ऑफ़िसर थे, जो कि अपाचे हेलिकॉप्टर पर पूरी तरह से ट्रेनिंग ले चुके हैं। इस हेलिकॉप्‍टर के शामिल होने से भारत की ताकत पहले से ज्यादा हो जाएगी।

भारतीय वायुसेना के पीआरओ अनुपम बनर्जी ने बताया, 'यह भारतीय वायुसेना में इस एयरक्राफ्ट का सेरोमोनियल इंडक्शन है। अभी तक हमारे पास 8 एयरक्राफ्ट हैं। 22 विमान चरणबद्ध तरीके से आएंगे और सभी को भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा। हमने पहले भी हेलीकॉप्टर पर हमला किया था, लेकिन यह विमान बहुत सटीकता के साथ घातक गोलाबारी करता है।'

Apache helicopter

देखें वीडियो...

अपाचे की खतरनाक ताकत

अटैक हेलिकॉप्टर की ताकत उसमें लगे हथियार होते है। दो सीटर अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर में हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें और दोनों तरफ 30mm की दो गन लगी हैं।

-- अपाचे हेलिकॉप्टर में रोशनी और अंधेरे में एक समान ताकत से लड़ने की योग्यता। इस हेलिकॉप्टर में लगे कैमरे रात के अंधेरे में भी दोस्त और दुश्मन की पक्की पहचान कर सकते हैं। अगर टैंक छिपने की कोशिश करे तो भी उसके इंजन की गर्मी अपाचे के कैमरे को अपना पता बता देती है। और इसके बाद टैंक को खत्म करना बटन दबाने जितना आसान है।

यह भी देखें... महाराष्ट्र: नवी मुंबई में ONGC के प्लांट में लगी आग, दमकल की गाड़ियां मौके पर

-- अपाचे की हेलीफायर मिसाइल, जो 6 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्य पर सटीक निशाना लगा सकती है। हेलीफायर मिसाइल का हमला इतना सटीक है कि खराब मौसम में भी ये दुश्मन पर सही निशाना लगाती है। इस मिसाइल की वजह से ही अपाचे को टैंक का सबसे बड़ा शिकारी माना जाता है।

-- अपाचे की दुश्मन के खिलाफ कम समय में हमला करना बड़ी विशेषता है। अपाचे हेलिकॉप्टर के पायलट जिस तरफ देखते हैं, उसमें लगी ऑटोमेटिक गन उसी दिशा में घूम जाती है। अपाचे में हाइड्रा अनगाइडेड रॉकेट भी हैं, जो 8 किलोमीटर तक लक्ष्य को पूरा करने की गारंटी देते हैं। इसका फायर कंट्रोल रडार एक साथ 256 लक्ष्य पर नज़र रख सकता है।

Apache helicopter

यह भी पढ़ें: ओएनजीसी में भीषण आग, दर्जनभर लोगों के फंसे होने की आशंका

यह भी जान ले...

-- दुश्मन की मिसाइलों से बचने के लिए अपाचे में फ्लेर लगा होता है। दुश्मन की मिसाइल हेलिकॉप्टर के इंजन की गर्मी का पीछा करके हमला करती हैं। इन मिसाइलों से बचने के लिए अपाचे में लगे फ्लेर्स हवा में छोड़े जाते हैं, जो मिसाइलों को भटकाने के लिए काफी अधिक तापमान पर जलते हैं। इसकी वजह से मिसाइलें इन फ्लेर्स को निशाना बनाती हैं और अपाचे सुरक्षित बच जाता है।

-- अपाचे AH 64 E हेलिकॉप्टर 30 मिमी की मशीनगन से लैस है, हैं। इजिसमें एक बार में 1200 तक राउंड हो सकते सके साथ ही अपाचे एंटी टैंक हेलफ़ायर मिसाइल से भी लैस है जिसके बारे में माना जाता है कि इसकी एक मिसाइल एक टैंक को तबाह करने के लिए काफ़ी है।

-- अपाचे 150 नॉटिकल मील की रफ्तार से उड़ान भर सकता है जो इसे हवा में जबरदस्त रफ्तार से दुश्मन के पास जाने में मदद करता है।

जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय वायुसेना अभी रूस में बने MI 35 और MI 25 अटैक हेलीकॉप्टर्स का इस्तेमाल करती है। इनकी एक स्क्वाड्रन पठानकोट और दूसरी राजस्थान के सूरतगढ़ में तैनात रहती है। ये अच्छे अटैक हेलिकॉप्टर्स हैं लेकिन अब ये तीन दशक पुराने हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: घुसे आतंकवादी! भारतीय सेना ने कर दिया ऐसा हाल, कश्मीर पर हमले का था प्लान

अपाचे हेलिकॉप्टर के हथियार इतने घातक हैं कि रक्षा विशेषज्ञ इसे 'हवाई टैंक' भी कहते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story