×

Twitter का बड़ा एक्शन: भारत में पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक, अब नहीं देखे जा सकेंगे ट्वीट

Twitter Blocked Pakistan Government: भारत में पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट को पहले भी ब्लॉक किया जा चुका है। ट्विटर की गाइडलाइन के मुताबिक वैध कानूनी मांग जैसे किसी अदालत के आदेश या सरकार की ओर से अनुरोध किए जाने के बाद अकाउंट को ब्लॉक करना पड़ता है।

Anshuman Tiwari
Published on: 30 March 2023 9:01 AM GMT (Updated on: 30 March 2023 9:10 AM GMT)
Twitter का बड़ा एक्शन: भारत में पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक, अब नहीं देखे जा सकेंगे ट्वीट
X
Twitter Blocked Pakistan Government (Social Media)

Twitter Blocked Pakistan Government: भारत सरकार की कानूनी मांग पर बड़ा एक्शन लेते हुए ट्विटर ने भारत में पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर रोक लगा दी है। ट्विटर की ओर से की गई इस कार्रवाई के बाद अब भारत में पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट नहीं देखा जा सकेगा।

भारत में पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट को पहले भी ब्लॉक किया जा चुका है। ट्विटर की गाइडलाइन के मुताबिक वैध कानूनी मांग जैसे किसी अदालत के आदेश या सरकार की ओर से अनुरोध किए जाने के बाद अकाउंट को ब्लॉक करना पड़ता है। इसी के तहत यह बड़ा कदम उठाया गया है।

पाकिस्तान और भारत की प्रतिक्रिया नहीं आई सामने

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के कई देशों में अभी भी पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट काम कर रहा है मगर भारत में इसे ब्लॉक कर दिया गया है। अमेरिका और कनाडा सहित दुनिया के कई अन्य देशों में पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट को अभी भी देखा जा सकता है मगर अब भारत में इस अकाउंट से किए गए ट्वीट नहीं देखे जा सकेंगे। अभी तक इस मामले में भारत और पाकिस्तान की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं जताई गई है। भारत और पाकिस्तान के सूचना तकनीकी मंत्रियों की ओर से इस बाबत कोई बयान नहीं जारी किया गया है।

पहले भी की जा चुकी है कार्रवाई

जानकारी के मुताबिक भारत में तीसरी बार पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक किया गया है। इससे पहले पिछले साल जुलाई में पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट पर कार्रवाई करते हुए उसे ब्लॉक किया गया था। हालांकि बाद में यह अकाउंट फिर चालू हो गया था।

पिछले साल जून में तुर्की, मिस्र और ईरान में पाकिस्तानी दूतावासों के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को भी ब्लॉक किया गया था। इसके साथ ही भारत सरकार की ओर से पाकिस्तान से चलने वाले कई यूट्यूब चैनलों और फेसबुक अकाउंट पर भी प्रतिबंध लगाया गया था। भारत विरोधी दुष्प्रचार के आरोप में यह कार्रवाई की गई थी।

जानकारों का मानना है कि पाकिस्तान सरकार की ओर से हमेशा भारत विरोधी बयान और दुष्प्रचार की कोशिश की जाती है। इसी कारण भारत सरकार की ओर से एक बार फिर पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर रोक लगाने का बड़ा कदम उठाया गया है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story