×

भारत दौरे पर पाकिस्तान के विदेश सचिव, लग रही हैं ये अटकलें

पाकिस्तान के विदेश सचिव और भारत में उसके पूर्व उच्चायुक्त सोहेल महमूद अपने निजी यात्रा पर भारत आए हैं। बुधवार को उन्होंने ईद के मौके पर दिल्ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद में नमाज पढ़ी।

Dharmendra kumar
Published on: 6 Jun 2019 4:13 AM GMT
भारत दौरे पर पाकिस्तान के विदेश सचिव, लग रही हैं ये अटकलें
X

नई दिल्ली: पाकिस्तान के विदेश सचिव और भारत में उसके पूर्व उच्चायुक्त सोहेल महमूद अपने निजी यात्रा पर भारत आए हैं। बुधवार को उन्होंने ईद के मौके पर दिल्ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद में नमाज पढ़ी। उनकी इस यात्रा से भारतीय अधिकारियों के साथ उनकी संभावित मीटिंग को लेकर अटकलें लगने लगीं, जिनके जरिए अगले हफ्ते किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की संभावित मुलाकात की राह बनाई जा सकती है।

अप्रैल के महीने में इमरान खान की सरकार में पाकिस्तान के विदेश सचिव बनने से पहले महमूद भारत में अपने देश के उच्चायुक्त थे। अभी हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि अपनी निजी यात्रा के दौरान वह भारत के किसी अधिकारी या नेता से मिलेंगे या नहीं। मिली जानकारी के मुताबिक महमूद के बच्चे यहां पढ़ रहे थे और वह अपने परिवार को ले जाने के लिये यहां आए हैं।

यह भी पढ़ें...डीयू दाखिला में 2.29 लाख से अधिक छात्रों ने पाठ्यक्रमों के लिए कराया पंजीकरण

हालांकि न तो भारत के विदेश मंत्रालय और न ही पाकिस्तान के हाई कमीशन ने महमूद की दिल्ली में मौजूदगी के बारे में कोई बात की। महमूद के शुक्रवार को वापस पाकिस्तान जाने की संभावना है।

उनकी इस यात्रा से अटकल तेज हो गई हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान की शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात हो सकती है। मोदी और इमरान, दोनों का 13-14 जून को वार्षिक एससीओ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है।

यह भी पढ़ें...ऑपरेशन ब्लूस्टार की बरसी पर अमृतसर में बढ़ाई गई सुरक्षा, 3 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात

लोकसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज कर सत्ता में वापसी करने पर इमरान ने मोदी को फोन कर बधाई दी थी। इमरान ने तब भारतीय उपमहाद्वीप में शांति और संपन्नता के लिए एकसाथ काम करने की इच्छा व्यक्त की थी।

भारत और पाकिस्तान के संबंधों में 2016 से ही खटास है। 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकवादी हमले के बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ गया था। उस हमले में 40 जवान शहीद हुए थे। उसके जवाब में वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश ए मुहम्मद के ठिकाने पर हमला किया था।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story