×

शराब के बाद अब बिहार में 'मसाला' बंद

नीतीश सरकार बिहारिवासियों के स्वास्थ्य को लेकर बेहद चिंतित है। तभी तो शराबबंदी के बाद अब गुटखा बंदी का फैसला लिया गया है। शराब की ही तरह अब बिहार में पान मसाला भी पूर्णतः प्रतिबंधित हो गया है।

Shreya
Published on: 30 Aug 2019 12:01 PM GMT
शराब के बाद अब बिहार में मसाला बंद
X
शराब के बाद अब बिहार में 'मसाला' बंद

पटना: नीतीश सरकार बिहारिवासियों के स्वास्थ्य को लेकर बेहद चिंतित है। तभी तो शराबबंदी के बाद अब गुटखा बंदी का फैसला लिया गया है। शराब की ही तरह अब बिहार में पान मसाला भी पूर्णतः प्रतिबंधित हो गया है। इस फैसले को लागू करने से पहले स्वास्थ्य विभाग ने 20 ब्रांड के पान मसाला को टेस्ट के लिए लैब में भेजा था। लैब के रिपोर्ट को देखने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने तत्काल बिहार में पान मसाला पर बैन लगा दिया है।

शराब के बाद अब होगा पान मसाला बैन-

शराबबंदी के बाद राज्य सरकार ने पान मसाला पर जबरदस्त चोट किया है। स्वास्थ्य विभाग ने जांच के बाद 12 नामचीन पान मसाला के ब्रांड को बिहार में पूर्णता बंद कर दिया है। इसके लिए विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। इस आदेश के बाद पान मसाला की बिक्री से लेकर इसे स्टॉक करना तक बड़ा अपराध माना जाएगा।

यह भी पढ़ें: बिहार में शराब के बाद नीतीश सरकार ने अब इन चीजों पर लगाया बैन

दरअसल, स्वास्थ्य विभाग ने बिहार के अलग-अलग जिलों से पान मसाला के 20 सैंपल जमा किए थे। यह सैंपल जून से अगस्त के बीच टेस्ट के लिए लिए गए थे। जांच के दौरान पान मसाला के सैंपल में मैग्निशियम कार्बोनेट पाया गया। जांच में यह भी मालूम पड़ा कि लंबे समय तक पान मसाला के सेवन से हाइपर मैग्नीशिया और कार्डियक अरेस्ट का खतरा रहता है।

फूड सेफ्टी के कमिश्नर संजय कुमार ने अपने आदेश में बताया है कि मैग्निशियम कार्बोनेट का उपयोग फूड सेफ्टी बिल 2011 का उल्लंघन है। फूड सेफ्टी के कमिश्नर संजय कुमार ने अपने आदेश में 12 पान मसाला के ब्रांड को पूर्णतया प्रतिबंधित कर दिया है। इसके साथ ही इन पान मसाला के स्टोरेज, डिस्ट्रीब्यूशन, ट्रांसपोर्टेशन, डिस्प्ले और बिक्री पर पूरे बिहार में प्रतिबंध लगा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के निर्देश पर CBI की देशभर में जांच, 150 जगहों पर चल रही तलाशी

इन पान मसाला पर लगा है प्रतिबंध-

रजनीगंधा, राज निवास, सुप्रीम, पान पराग, बाहुबली, राजश्री, रौनक, सिगनेचर, असान, कमला पसंद, मधु।

Shreya

Shreya

Next Story