×

बिहार में शराब के बाद नीतीश सरकार ने अब इन चीजों पर लगाया बैन

बिहार की नीतीश सरकार ने शराब पर बैन लगाने के बाद एक बारि बड़ा ऐलान किया है। इस बार सरकार ने पान मसाला पर बैन लगा दिया है और यह बैन एक साल के लिए होगा। मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश की नीतीश सरकार के खाद्य संरक्षा आयुक्त ने बिहार में बिकने वाले विभिन्न ब्रांड के पान मसाला बिक्री पर पूरी तरीके से रोक लगाने की घोषणा की है।

Dharmendra kumar
Published on: 30 Aug 2019 11:40 AM GMT
बिहार में शराब के बाद नीतीश सरकार ने अब इन चीजों पर लगाया बैन
X

पटना: बिहार की नीतीश सरकार ने शराब पर बैन लगाने के बाद एक बारि बड़ा ऐलान किया है। इस बार सरकार ने पान मसाला पर बैन लगा दिया है और यह बैन एक साल के लिए होगा।

मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश की नीतीश सरकार के खाद्य संरक्षा आयुक्त ने बिहार में बिकने वाले विभिन्न ब्रांड के पान मसाला बिक्री पर पूरी तरीके से रोक लगाने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें...सरकार का ऐलान: PNB का होगा विलय, जानें कौन इसमें है शामिल

बिहार में शराब पर बैन लगाने के बाद प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य और जीवन स्तर को ऊंचा करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने पान मसाला के बिक्री पर पूरी तरीह से बैन लगाया है।

पिछले कुछ समय से प्रदेश सरकार को इस बात की शिकायत मिल रही थी कि बिहार में जो पान मसाला बिक रहा है, उसमें मैग्नीशियम कार्बोनेट की मात्रा मिली है।

यह भी पढ़ें...पीएम मोदी को कोस रहे थे पाकिस्तानी रेल मंत्री, तभी लग गया बिजली का करंट

इसी साल जून और अगस्त के बीच में खाद्य संरक्षा विभाग ने 20 ब्रांड के पान मसाला के नमूनों की जांच की थी जिसमें पाया गया था कि पान मसाला में मैग्नीशियम कार्बोनेट होते हैं, जिसकी वजह से हृदय रोग और अन्य गंभीर किस्म की बीमारियां होती हैं।

रजनीगंधा पान मसाला, राज निवास पान मसाला, सुप्रीम पान पराग पान मसाला, पान पराग पान मसाला, बहार पान मसाला, बाहुबली पान मसाला, राजश्री पान मसाला, रौनक पान मसाला, सिग्नेचर पान मसाला, कमला पसंद पान मसाला, मधु पान मसाला ब्रांड की जांच की गई थी।

यह भी पढ़ें...सावधान! फिल्म की चकाचौंध के तरफ युवा, अभी अभी इस एक्ट्रेस ने की आत्महत्या

सरकारी आदेश के मुताबिक बिहार के लोगों के स्वास्थ्य के भलाई के उद्देश्य से अब पान मसाला के उत्पादन और बिक्री पर पूरी तरीके से रोक लगाई गई है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story