×

बजट सत्र: विपक्ष का बड़ा ऐलान, राष्ट्रपति के अभिभाषण का करेंगे बहिष्कार

कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (TMC), शिवसेना, अकाली दल, आम आदमी पार्टी (AAP), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) समेत 16 पार्टियां राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेंगी। इन सभी पार्टियों की ओर से एक बयान भी जारी किया गया है।

Shreya
Published on: 28 Jan 2021 9:55 AM GMT
बजट सत्र: विपक्ष का बड़ा ऐलान, राष्ट्रपति के अभिभाषण का करेंगे बहिष्कार
X
बजट सत्र: विपक्ष का बड़ा ऐलान, राष्ट्रपति के अभिभाषण का करेंगे बहिष्कार

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona virus) महामारी के बीच 29 जनवरी से संसद का बजट सत्र (Parliament Budget session) शुरू होने वाला है। इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। संसद के बजट सत्र के पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) दोनों सदनों को संबोधित करेंगे। लेकिन करीब 16 पार्टियां राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेंगे।

16 पार्टियां राष्ट्रपति के अभिभाषण का करेंगी बहिष्कार

मिली जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (TMC), शिवसेना, अकाली दल, आम आदमी पार्टी (AAP), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) समेत 16 पार्टियां राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेंगी। इन सभी पार्टियों की ओर से एक बयान भी जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: किसानों को रोकेगा गाँव: सिंघु बार्डर पर भीड़ इकट्ठा, भारी पुलिस बल मौजूद

क्या है इस फैसले के पीछे की वजह?

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने इस बारे में बताते हुए कहा कि हम सभी 16 राजनीतिक दल एक बयान जारी कर रहे हैं कि हम राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार कर रहे हैं, जो कल संसद में दिया जाएगा, इस निर्णय के पीछे की प्रमुख वजह यह है कि तीनों कृषि कानूनों को विपक्ष के बिना बहस सदन में जबरन पारित किया गया है।

ये पार्टियां करेंगी अभिभाषण का बहिष्कार

परम्परा के मुताबिक हर साल की तरह इस साल भी संसद सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी। लेकिन कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (TMC), शिवसेना, अकाली दल, आम आदमी पार्टी (AAP), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), राष्ट्रीय जनता दल (RJD), समाजवादी पार्टी (SP), सीपीआई (एम), नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC), केरल कांग्रेस, आरसीपी, पीडीपी, एमडीएमके, आईजेएमएल, डीएमके और एआईयूडीएफ इस अभिभाषण का बहिष्कार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: अब ठंड होगी महाभयानक: यूपी समेत यहां 4-5 दिन का अलर्ट, दिन में छाएगा अंधेरा

President Ramnath Kovind (फोटो- सोशल मीडिया)

बता दें कि शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित कर सरकार की भावी योजनाओं का खाका पेश करेंगे। वहीं ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान भी सदस्य 'सेंट्रल हॉल' के अलावा लोक सभा और राज्य सभा में बैठेंगे।

शून्यकाल और प्रश्नकाल भी होगा आयोजित

सत्र के बारे में जानकारी देते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने बताया था कि संसद की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए सांसदों को आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना अनिवार्य होगा। बजट सत्र में शून्यकाल और प्रश्नकाल भी आयोजित किया जाएगा संसद सत्र के दौरान पूर्व निर्धारित एक घंटे के प्रश्नकाल की अनुमति होगी। इसके अलावा संसद की कैंटीन में सांसदों को भोजन पर दी जाने वाली खाद्य सब्सिडी पूरी तरह से हटा दी गई है।

उन्होंने बताया था कि संसद सत्र के दौरान राज्‍यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक चलेगी। जबकि लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात नौ बजे तक चलेगी। आपको बता दें कि मानसून सत्र (Monsoon Session) के बाद ये दूसरी बार है कि लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही कोरोना काल में हो रही है।

यह भी पढ़ें: राहुल की चेतावनी: जल उठेगा देश, अगर कृषि कानूनों को जान गए सभी किसान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story