×

बजट सत्र पर एलान: 29 जनवरी से शुरुआत, 1 फरवरी को आएगा आम बजट

संसद के बजट सत्र को लेकर एलान हो गया है। 29 जनवरी से बजट सत्र की शुरुआत होगी। वहीं दो चरणों में होने वाला सत्र 8 अप्रैल तक चलेगा। इसके अलावा केंद्रीय बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा।

Shivani Awasthi
Published on: 5 Jan 2021 2:03 PM GMT
बजट सत्र पर एलान: 29 जनवरी से शुरुआत, 1 फरवरी को आएगा आम बजट
X
केंद्रीय बजट से भारत के शहरों के लिए एक नए युग की शुरुआत

नई दिल्ली: संसद के बजट सत्र 2021 (Budget Session 2021) और आम बजट की तारीखों का एलान हो चुका है। संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCPA) ने 29 जनवरी से बजट सत्र की सिफारिश की है। बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा। सत्र दो हिस्सों में होगा। पहला चरण 15 फरवरी तक चलेगा, वहीं जबकि भाग 8 मार्च से 8 अप्रैल तक होगा। इस दौरान कोविड 19 से जुड़े सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू

दरअसल, संसद के बजट सत्र को लेकर एलान हो गया है। 29 जनवरी से बजट सत्र की शुरुआत होगी। वहीं दो चरणों में होने वाला सत्र 8 अप्रैल तक चलेगा। इसके अलावा केंद्रीय बजट (Union Budget 2021) 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। कोरोना संकट के बीच बजट सत्र का आयोजन कोविड प्रोटोकॉल को मद्देनजर किया जाएगा।

संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे, जिसके बाद 1 फरवरी को केंद्रीय बजट या आम बजट पेश होगा।

बजट 2021 में क्या होगा ख़ास:

कोरोना संकट के बिच बजट 2021-22 को लेकर हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, एनर्जी और जलवायु परिवर्तन क्षेत्र के शीर्ष विशेषज्ञों के साथ बैठक की थी। बजट पेश होने से पहले वित्‍त मंत्री सीतारमण 14 दिसंबर 2020 से अलग-अलग सेक्‍टर से जुड़े शीर्ष विशेषज्ञों के साथ बजट पूर्व चर्चा (Pre-Budget Discussions) की।

ये भी पढ़ेंः Gold-Silver Price: लगातार बढ़ रहा सोने का दाम, जानें क्या है आज का भाव

शीतकालीन सत्र रद्द

बता दें कि कोरोना वायरस के मद्देनजर इस बार संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया गया था। जिसको लेकर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण केंद्र सरकार पर निशाना साधा। इस बारे में सरकार का कहना था कि बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण संसद के शीतकालीन सत्र का आयोजन करना मुनासिब नहीं होगा। हालाँकि सरकार के इस कदम पर विपक्ष ने जमकर निशाना साधा था। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने किसान आंदोलन के मुद्दे पर सत्र को बुलाये जाने जरुरी बताया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story