Parliament Session 2023: संसद के बजट सत्र के आखिरी दिन भी हंगामा, लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

Parliament Session 2023: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सभी सदस्यों से वंदे मातरम की धुन के लिए अपनी सीट पर खड़े हो जाने के लिए कहा लेकिन विपक्ष के सांसद वेल में नारेबाजी करते रहे। वंदे मातरम की धुन के बाद स्पीकर ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने का ऐलान कर दिया।

Jugul Kishor
Published on: 6 April 2023 11:03 AM GMT (Updated on: 6 April 2023 12:44 PM GMT)
Parliament Session 2023: संसद के बजट सत्र के आखिरी दिन भी हंगामा, लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
X
Parliament Session 2023

Parliament Session 2023: संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज गुरुवार 6 अप्रैल को आखिरी दिन है। यह बजट सत्र 13 मार्च 2023 को शुरू हुआ था। सदन की कार्यवाही में जमकर हंगामा हुआ, लोकसभा और राज्ससभा की ज्यादातर कार्यवाही हंगामें की भेंट चढ़ गई। संसद की कार्यवाही के दौरान अडानी, जेपीसी और राहुल गांधी की सदस्यता रद्द करने को लेकर खूब हंगामा हुआ। संसद का बजट सत्र खत्म होने का समय आ गया है, लेकिन गतिरोध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा।

संसद भवन से विजय चौक तक विपक्ष का तिरंगा मार्च

दिल्ली में संसद के बजट सत्र के आखिरी दिन विपक्षी सांसदों ने संसद से विजय चौक तक 'तिरंगा मार्च' निकाला। तिरंगा मार्च में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मिल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल हुए।

राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

राज्यसभा की कार्यवाही भी विपक्ष के हंगामें के कारण नहीं चल पाई है। राज्ससभा में हंगामें के कारण सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया है।

संसद की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सभी सदस्यों से वंदे मातरम की धुन के लिए अपनी सीट पर खड़े हो जाने के लिए कहा लेकिन विपक्ष के सांसद वेल में नारेबाजी करते रहे। वंदे मातरम की धुन के बाद स्पीकर ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने का ऐलान कर दिया।

लोकसभा में पीएम मोदी भी मौजूद

लोकसभा में आज कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के सांसद वेल में आ गए। विपक्षी सांसदों ने वेल में आकर हंगामा और नारेबाजी शुरू कर दी। लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने वेल में आकर स्पीकर के सामने राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे लगाए। लोकसभा में आज बजट सत्र के अंतिम दिन की कार्यवाही में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे।

विपक्ष द्वारा अडानी मामले में JPC गठन पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि लोकतंत्र में लोकतांत्रिक तरीके से लड़ना हमारा काम है। सरकार अगर नहीं मानती है तो ये हठधर्मी है। सरकार को हमेशा सकारात्मक रहना चाहिए, प्रतिक्रिया देनी चाहिए। अगर आप लोकतंत्र को जिंदा रखना चाहते हैं तो विपक्ष की भी बात सुननी चाहिए।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story