×

केरल के कांग्रेस सांसद ने हिंदी में ली शपथ, ऐसा क्या हुआ राहुल ने अंग्रेजी में ली शपथ?

17वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार यानी आज से शुरू हो गया है। इस दौरान कई नेताओं ने अलग-अलग भाषाओं में लोकसभा के भीतर शपथ ली। शपथ लेने का अंदाज भले ही एक था, लेकिन सबकी जुबान से निकलने वाले शब्द अलग-अलग भाषा के थे।

Dharmendra kumar
Published on: 17 Jun 2019 11:43 AM GMT
केरल के कांग्रेस सांसद ने हिंदी में ली शपथ, ऐसा क्या हुआ राहुल ने अंग्रेजी में ली शपथ?
X

नई दिल्ली: 17वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को शपथ ग्रहण के साथ शुरू हो गया है। शपथग्रहण के दौरान नेताओं ने विभिन्न भाषाओं में शपथ ली। शपथ की भाषा पर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है। भारतीय भाषाओं पर काम करने वाले वरिष्ठ पत्रकार राहुल देव ने शपथ ग्रहण के दौरान सांसदों के शपथ की भाषा पर कई ट्वीट किए हैं।



उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि यह देखना बेहद सुखद है कि अधिकतर नए सांसद अपनी अपनी या हिन्दी-संस्कृत में शपथ ले रहे हैं। संस्कृत में शपथ लेने वाले सांसदों की संख्या शायद इस लोक सभा में सर्वाधिक होगी। दिल्ली के गौतम गंभीर का अंग्रेजी में लेना चुभा। वहीं केरल कांग्रेस अध्यक्ष सुरेश ने अपनी हिन्दी शपथ से सुख दिया।



राहुल देव लिखते हैं कि राहुल गांधी ने अंग्रेजी में शपथ लेकर निराश किया। जब उनकी पार्टी के केरल से सांसद, मलयालम भाषी सुरेश हिन्दी में शपथ ले सकते हैं तो राहुल क्यों नहीं? दोनों केरल से चुने गए हैं। क्या राहुल की हिन्दी केवल चुनाव सभाओं के लिए है?



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हिंदी में ही शपथ ली, लेकिन आज शपथ लेने वाले कई ऐसे सांसद रहे, जिन्होंने अलग भाषा में शपथ ली। शपथ लेने वालों सांसदों में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सिंह ने तो संसद में बैठे लोगों को चौंका दिया जब उन्होंने संस्कृत में अपनी शपथ ली। डॉ. हर्षवर्धन की ही तरह राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे और प्रदीप चंद्र सारंगी ने भी संस्कृत में ही शपथ ली।

यह भी पढ़ें...मेला देखकर लौट रहे जायरीन की बाइक सवारों से भिड़ंत, तीन की मौत

केरल के कांग्रेस सांसद सुरेश कोडीकुन्नील ने हिन्दी में शपथ लेकर सबको चौंका दिया। सांसद सुरेश कोडीकुन्नील ने लोकसभा में मातृभाषा मलयालम को छोड़कर हिंदी में शपथ ली और ऐसा कर उन्होंने वहां मौजूद लोगों को चौंका दिया। सांसद के इस कदम का सदन ने मेजें थप-थपाकर स्वागत किया गया। सुरेश कोडीकुन्नील उस राज्य से आते हैं जहां पर हिंदी का विरोध होता है, तो वहीं कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अंग्रेजी में शपथ ली। इस पर लोगों को हैरानी हुई कि जब केरल के कांग्रेस सांसद हिंदी में शपथ ले सकते हैं, तो कांग्रेस अध्यक्ष क्यों नहीं?

कर्नाटक से चुनकर आए संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी और केमिकल और फर्टिलाइजर मंत्री सदानंद गौड़ा दोनों ने अपनी शपथ कन्नड़ भाषा में ली। जम्मू-कश्मीर से सांसद चुनकर आए राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने अपनी मातृभाषा डोगरी में शपथ ली।

यह भी पढ़ें...बिहार: गर्मी से मचा हाहाकार, सरकारी स्कूल बंद, गया में धारा 144 लागू

खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय हरसिमरत कौर ने पंजाबी में शपथ ली, होशियारपुर से बीजेपी सांसद सोम प्रकाश ने भी पंजाबी में अपनी शपथ ली।

केंद्रीय कैबिनेट मंत्री रामेश्वर तेली, कृपानाथ मल्लाह और नबा कुमार सरनाई ने अपनी मातृभाषा असमी में शपथ ली। रायगंज से सांसद देबाश्री चौधरी और सिलचर से सांसद राजदीप रॉय दोनों ने बंगाली में अपनी शपथ ली। असम से चुने गए अधिकतर सांसदों ने असमिया भाषा में शपथ ली। इसके अलावा कुछ सांसद ने बांग्ला और अंग्रेजी भी शपथ ली।

शिवसेना के सांसद और कैबिनेट मंत्री अरविंद सावंत ने मराठी में शपथ ली, तो केंद्रीय मंत्री श्रीपद येसो नायक ने कोंकणी में शपथ लिया।

यह भी पढ़ें...सूबे के एडीजी शास्त्री ने कहा- कानून व्यवस्था के लिए टीम वर्क जरुरी

इसी तरह आंध्र प्रदेश से चुनकर आए तेलारी रंगैय्या, वेंगा गीताविश्वनाथ, वाइएस अविनाश रेड्डी, बीसेत्ती वेंकट सत्यवती, अदाला प्रभाकर रेड्डी, बेल्लना चंद्र शेखर, गोद्देती माधवी, ए वी वी सत्यनारायण, मार्गणी भारत. एन रेदेप्पा, बालाशोरी वल्लभनेनी, नंदीग्राम सुरेश और पोचा ब्रह्मानंद रेड्डी ने तेलुगू में शपथ ली। उनके साथ कुछ विरोधी पार्टी के नेताओं ने अंग्रेजी में शपथ ली।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story