बजट सत्र पर खबर: लोकसभा स्पीकर का प्रश्नकाल पर एलान, दोनों सदनों में होगा ऐसा

संसद के बजट सत्र को लेकर लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जानकारी दी कि 29 जनवरी से प्रश्न काल बहाल कर दिया गया है।

Published by Shivani Awasthi Published: January 19, 2021 | 7:07 pm
Parliament Mansoon Session

संसद सत्र (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कोरोना काल के बीच 29 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू होने वाला है। बजट सत्र में प्रश्न काल को बहाल कर दिया गया है। ऐसे में सांसद सत्र के दोनों सदनों में सवाल पूछ सकेंगे। राज्यसभा में सुबह 9 बजे से 10 बजे तक प्रश्नकाल होगा तो वहीं लोकसभा में शाम 4 बजे से 5 बजे तक प्रश्न सांसद पश्न पूछ सकेंगे।

दोनो सदनों में प्रश्नकाल बहालः

दरअसल, संसद के बजट सत्र को लेकर लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जानकारी दी कि 29 जनवरी से प्रश्न काल बहाल कर दिया गया है। उन्होंने संसद के दोनों सदनों में प्रश्न काल का समय बताते हुए कहा कि राज्यसभा सत्र की कार्यवाही सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेगी, जबकि लोकसभा की कार्यवाही का समय शाम 4 बजे से रात के 9 बजे तक होगा।

ये भी पढ़ेंः अब सासंदो को नहीं मिलेगा खाना, 29 जनवरी से शुरू हो रहा बजट सत्र

जाने क्या होता है प्रश्न काल:

दरअसल, संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही में एक घंटा सांसदों के सवाल के लिए होता है। बैठक के पहले घंटे में सवाल पूछे जाते हैं, जिसे प्रश्नकाल का नाम दिया गया है। इस दौरान सरकार के कामकाजों को लेकर सवाल किए जाते हैं। वहीं सवाल के बाद मंत्री अपनी बारी में प्रश्नों का जवाब देते हैं। बता दें कि कोरोना काल में दोनों सदनों की कार्यवाही में प्रश्नकाल हटा लिया गया था जिसके बाद विपक्ष ने जमकर हंगामा किया था और इसपर सवाल उठाए थे।

om birla

संसद की कैंटीन में सांसदों को नहीं मिलेगा सब्सिडी वाला खाना

इसके साथ ही खबर है कि संसद भवन परिसर की कैंटीन में अब सांसदों को सब्सिडी वाला खाना नहीं मिलेगा। क्योंकि संसद की कैंटीन में सांसदों को भोजन पर दी जाने वाली खाद्य सब्सिडी पूरी तरह से हटा दी गई है। ये जानकारी ओम बिरला ने दी है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि संसद सत्र के दौरान राज्‍यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक चलेगी। जबकि लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात नौ बजे तक चलेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App